बिलासपुर। ABVV Exam 2020: अटल बिहारी वाजपेयी विश्वविद्यालय की स्नातक व स्नात्कोत्तर अंतिम वर्ष की परीक्षाएं से 16 सितंबर यानि कल से शुरू हो रही हैं। परीक्षा के पहले दिन दो पालियों में 65 हजार 997 परीक्षार्थी शामिल होंगे। इससे ठीक पहले कॉलेजों में ऑनलाइन और ऑफलाइन उत्तर पुस्तिका का वितरण किया जा रहा है। उत्तर पुस्तिकाएं लेने के लिए छात्रों की लंबी कतार आज भी विश्वविद्यालय परिषर में लगी हुई है। छात्रों को फिजिकल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए उत्तर पुस्तिकाएं लेकर जाना है और कल निर्धारित समय पर परीक्षा शुरू होगी। इसके साथ ही परीक्षा विभाग ने छात्र- छात्राओं को ऑनलाइन उत्तर पुस्तिका प्रदान करने का भी आदेश दिया है।

बावजूद इसके आज बड़ी संख्या में परीक्षार्थी कॉलेजों में उत्तर पुस्तिका लेने पहुंचे हैं। जिन्हें कॉलेज प्रशासन द्वारा उत्तर पुस्तिका उपलब्ध कराई जा रही है। प्राचार्यो का कहना है कि परीक्षार्थी के सुविधा अनुसार उन्हें ऑनलाइन या ऑफलाइन पुस्तिका प्रदान करने मौखिक आदेश मिला है।

खबर है कि कई परीक्षार्थी चालाकी से दो उत्तर पुस्तिका ले रहे हैं। यानी ऑनलाइन और ऑफलाइन। कॉलेज या विश्वविद्यालय के पास इसे पकड़ने के लिए कोई उपाय नहीं है। परीक्षा विभाग का कहना है कि उत्तर पुस्तिका का दुस्र्पयोग नियम विस्र्द्ध होगा। छात्रों पर नकल का केस दर्ज किया जाएगा। अटल बिहारी वाजपेयी विश्वविद्यालय के परीक्षा विभाग ने नियमित, स्वाध्यायी, पूर्व छात्र और पूरक स्नातक और स्नातकोत्तर अंतिम वर्ष की परीक्षा समय सारिणी वेबसाइट पर जारी कर दी है। परीक्षा 16 सितंबर से शुरू होकर 30 सितंबर तक चलेगी। प्रतिदिन चार पालियों में परीक्षा होगी। दो पर्चे के बीच पर्याप्त समय भी मिलेगा। कुल 52 हजार 382 परीक्षार्थी इसमें शामिल होंगे।

यूजी-पीजी के परीक्षार्थी

कुल परीक्षार्थी- 52,382

नियमित- 29, 994

स्वाध्यायी- 21,287

पूर्व छात्र- 772

पूरक- 338

Posted By: Himanshu Sharma

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

ipl 2020
ipl 2020