बिलासपुर। ABVV Exam 2020: स्नातक प्रथम एवं द्वितीय वर्ष स्वाध्यायी एवं स्नातकोत्तर पूर्व के छात्र-छात्राओं की परीक्षा 22 सितंबर की सुबह सात बजे से शुरू होगी। परीक्षा के लिए 72 हजार 702 परीक्षार्थी पंजीकृत हैं। पहली बार परीक्षार्थियों को खुद अपने घर में उत्तरपुस्तिका तैयार कर प्रश्नों के उत्तर लिखने होंगे।

परीक्षा विभाग ने एक दिन पूर्व सोमवार को परीक्षार्थियों के ई-मेल और यूजर आइडी का मॉक टेस्ट भी किया। परीक्षा प्रभारी प्रदीप सिंह ने बताया कि कोरोना के खतरे और जिले में लॉकडाउन के मद्देनजर परीक्षार्थियों को संशोधित निर्देश जारी किए गए हैं। वेबसाइट पर भी अपलोड है।

स्नातक प्रथम एवं द्वितीय वर्ष स्वाध्यायी एवं स्नातकोत्तर पूर्व के 68 हजार 475 परीक्षार्थी और बैचलर ऑफ एजुकेशन (बीएड) अंतिम वर्ष के तीन हजार 892 तथा पूर्व छात्र के रूप में 146 प्रशिक्षार्थी परीक्षा देंगे। चार पालियों में परीक्षा आयोजित होगी। परीक्षार्थी घर से ही पर्चा हल करेंगे। ई-मेल, यूजर आइडी और वाट्सएप गु्रप में परीक्षा शुरू होने से 30 मिनट पहले प्रश्नपत्र भेजेंगे।

घर में ए-4 साइज सादे कागज में उत्तर लिखने होंगे। संख्या 32 से अधिक नहीं होनी चाहिए। किसी भी परिस्थिति में परीक्षार्थी उत्तरपुस्तिका जमा करने कॉलेज नहीं जाना होगा। सभी विषयों की परीक्षा समाप्त होने के पांच दिवस के भीतर जमा करना होगा। रजिस्टर्ड डाक से भी भेज सकते हैं।

परीक्षार्थी ध्यान दें

परीक्षा से आधे घंटे पहले ई-मेल पर प्रश्नपत्र मिलेगा।

पहली पाली के लिए सुबह 6.30 बजे मिलेगा।

यूजर आइडी व वाट्सएप पर भी प्रश्नपत्र मंगवा सकते हैं।

परीक्षा की अवधि तीन घंटे की होगी। उत्तरपुस्तिका अपने पास रख सकते हैं।

परीक्षा समाप्त होने के पांच दिनों के बाद डाक के माध्यम से भेज सकते हैं।

उत्तरपुस्तिका का प्रथम पेज वेबसाइट पर उपलब्ध है। कोड की जरूरत नहीं।

कॉलेज कोड अंकित करना अनिवार्य होगा। किसी दूसरे को न भेजें।

समस्या होने पर प्राचार्य, परीक्षा नियंत्रक या परीक्षा प्रभारी से संपर्क कर सकते हैं।

नाम पता, मोबाइल नंबर, विषय की जानकारी लिफाफे में लिखनी होगी।

उत्तरपुस्तिका अब किसी भी परिस्थिति में कॉलेज से नहीं मिलेगी। परीक्षार्थी घर में रहकर ही पर्चा हल करेंगे। वेबसाइट, ई-मेल या वाट्सएप पर उत्तरपुस्तिका प्राप्त कर सकते हैं। समस्या होने पर परीक्षा विभाग को कॉल कर जानकारी ले सकते हैं। प्रश्नपत्र ऑनलाइन मिलेगा।

- डॉ.प्रवीण पांडेय, परीक्षा नियंत्रक, अटल बिहारी वाजपेयी विवि

Posted By: Nai Dunia News Network

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

ipl 2020
ipl 2020