बिलासपुर(नईदुनिया प्रतिनिधि)। खाद्य नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता संरक्षण विभाग ने बिलासपुर जिला उपभोक्ता आयोग के अलावा धमतरी, राजनादगांव व बालोद जिला उपभोक्ता आयोग में सदस्यों की नियुक्ति कर दी है। इस संबध में उपभोक्ता संरक्षण विभाग ने आदेश जारी कर दिया है। इस संबंध में नईदुनिया ने 18 अक्टूबर को सुप्रीम कोर्ट की टिप्पणी, गंभीर समस्या वाला राज्य छत्तीसगढ़ शीर्षक से खबर प्रकाशित की थी। इसमें यह जानकारी दी गई थी कि जिला व राज्य उपभोक्ता आयोग के गठन में विलंब के कारण लोगों को न्याय नहीं मिल रहा है। जिला उपभोक्ता आयोग का गठन ना होने के कारण मामले लंबित होते जा रहे हैं। इससे लोगों को समय पर लाभ नहीं मिल पा रहा है।

नईदुनिया की खबर को संज्ञान में लेते हुए राज्य शासन ने 28 नवंबर को एक आदेश जारी कर बिलासपुर, धमतरी, राजनांदगांव व बालोद जिला उपभोक्ता आयोग में सदस्याें की नियुक्ति संबंधी आदेश जारी किया है। बिलासपुर जिला उपभोक्ता आयोग में सदस्य के पद पर छत्तीसगढ़ हाई कोर्ट के वकील आलोक कुमार पांडेय व पूर्णिमा सिंह, धमतरी जिला उपभोक्ता आयोग में सदस्य के पद पर अरविंद सिंह परिहार व रूपा शर्मा, राजनांदगांव जिला उपभोक्ता आयोग में डा. आनंद ए. वर्गीस व यामिनी रमेश व बालोद जिला उपभोक्ता आयोग में इंदरचंद राकेचा की नियुक्ति की गई है।

बालोद में सदस्य के पद पर एक व्यक्ति की नियुक्ति की गई है। बिलासपुर, धमतरी व राजनांदगांव में सदस्य के लिए दो पद सृजित किए गए हैं। एक पुस्र्ष व एक महिला के लिए पद रखा गया है। दोनों ही पद अनारक्षित श्रेणी का है। खाद्य नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता संरक्षण विभाग के विशेष सचिव मनोज कुमार सोनी ने आदेश जारी किया है। इसमें चयनित सदस्यों को शपथ पत्र भरकर यह जानकारी देनी होगी कि वित्तीय या लाभ के अन्य कोई साधन नहीं है। सूची जारी होने के 30 दिनों के भीतर सदस्यों को कार्यभार ग्रहण करना होगा। निर्धारित समय सीमा में कार्यभार ग्रहण ना करने पर आदेश स्वमेय निरस्त माना जाएगा।

सुप्रीम कोर्ट ने की थी गंभीर टिप्पणी

सुप्रीम कोर्ट ने देश के विभिन्न राज्यों व जिला में उपभोक्ता आयोग के अध्यक्ष व सदस्यों के रिक्त पड़े पद को गंभीरता से लिया था। स्वत: संज्ञान में लेकर जनहित याचिका दायर कराई थी। सुनवाई के दौरान छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा नियुक्ति में किए जा रहे विलंब पर नाराजगी जताई थी। कोर्ट की नाराजगी के बाद राज्य शासन ने जल्द नियुक्ति प्रक्रिया पूरी करने का आश्वासन दिया था।

Posted By: Abrak Akrosh

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close