बिलासपुर-अंबिकापुर। Ambikapur News: कोविड-19 का दूसरा दौर भले ही अंतिम पड़ाव को पार कर रहा है लेकिन कोरोना के तीसरे चरण को परास्त करने शासकीय चिकित्सा महाविद्यालय से संबद्ध जिला रघुनाथ चिकित्सालय के कोविड उपचार केंद्र को और बेहतर व सर्वसुविधा युक्त बनाने की पहल निरंतर चल रही है। प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव के निर्देशन व मार्गदर्शन में सरगुजा कलेक्टर संजीव झा, जिला अस्पताल प्रबंधन से निरंतर आनलाइन, आफलाइन संपर्क कर कोविड संक्रमितों की वर्तमान स्थिति व तीसरे चरण की तैयारियों से अवगत हो रहे हैं।

कोरोना संक्रमितों के उपचार के लिए नए आइसीयू, जनरल वार्ड की स्थापना पर जोर दिया गया है। स्वास्थ्य मंत्री का ध्यान प्रपोजल भेजकर अस्पताल प्रबंधन ने कराया था। इसके बाद सिंहदेव व जिला प्रशासन की पहल पर एसईसीएल के सीएसआर मद से ढाई करोड रुपये मेडिकल कालेज के कोविड अस्पताल के लिए स्वीकृति एसईसीएल के उच्च स्तरीय प्रबंधन ने दे दी है। ढाई करोड़ रुपये की स्वीकृति के बाद अस्पताल के मेडिकल वार्ड को 20 बेड का नया आइसीयू बनाया जाएगा। इसके अलावा सौ बेड का जनरल वार्ड बनेगा।

सेंट्रलाइज आक्सीजन की होगी व्यवस्था

अस्पताल अधीक्षक डा.लखन सिंह ने बताया कि कोविड अस्पताल के लिए बनने वाले 20 बेड के आइसीयू में सेंट्रलाइज आक्सीजन की व्यवस्था होगी। यहां 50 मल्टी पैरा मानीटर लगाए जाएंगे। कंट्रोल पैनल सेक्शन सहित अन्य जरूरी उपकरण की भी खरीदी की जाएगी। उन्होंने बताया कि प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव का ध्यान आइसीयू के विस्तार की ओर दिलाया गया था।

इसके अलावा स्वास्थ्य मंत्री की मंशा बेड की कमी दूर करने की थी, इसे देखते हुए सौ बेड का जनरल वार्ड विस्तारित किया जाना है। आइसीयू के लिए पुराने अस्पताल भवन के भूतल पर स्थित पुराने मेडिकल वार्ड को नया रूप दिया जा रहा है। इसके लिए स्वास्थ्य मंत्री व सरगुजा कलेक्टर की विशेष पहल पर ढाई करोड़ रुपये देने एसईसीएल ने अंतिम स्वीकृति दे दी है।

आपातकालीन मद से होगी वेंटीलेटर की खरीदी

वर्तमान में कोविड अस्पताल में 20 वेंटीलेटर की सुविधा है, जो चालू हालत में हैं। कोरोना संक्रमण के दूसरे चरण में गंभीर स्थिति में भर्ती संक्रमितों को इसका लाभ मिला है। स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव के निर्देशन में यहां के लिए 15 अतिरिक्त वेंटीलेटर की खरीदी आपातकालीन मद से की जाएगी। अस्पताल अधीक्षक डा.लखन सिंह ने बताया कि मद से कोविड अस्पताल की छोटी कमियां भी दूर होंगी, जिससे सरगुजा संभाग के लोगों को इलाज के लिए कहीं और जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

Posted By: sandeep.yadav

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

NaiDunia Local
NaiDunia Local
 
Show More Tags