बिलासपुर। Bilaspur News: कोरोना संक्रमण के दौर में परिवार के मुखिया की मौत हो गई और घ्ार में कमाने वाला कोई नहीं है तो पीड़ित परिवार को चिंता करने की जस्र्रत नहीं है। आशा और इस्माईल योजना के जरिए राष्ट्रीय अनुसूचित जाति व पिछड़ा वर्ग वित्त एवं विकास निगम ने पीड़ितों की जिंदगी में खुशहाली के रंग भरने की योजना बनाई है। इसकी जिम्मेदारी जिला अंत्यावसायी सहकारी विकास समिति को सौंपी है। पीड़ित परिवार के एक सदस्य को खुद का व्यवसाय संचालित करने के लिए कर्ज के रूप में अधिकतम पांच लाख स्र्पये लोन स्वीकृत किया जाएग।

कोरोना संक्रमण से पीड़ित ऐसे परिवार को आर्थिक सहायता प्रदान करने के लिए राष्ट्रीय अनुसूचित जाति व पिछड़ा वर्ग वित्त एवं विकास निगम के द्वारा आशा एवं स्माईल नाम से योजना प्रारंभ किया जा रहा है। परिवार का मुखिया जो परिवार का पालन पोषण करता था जिनकी मृत्यु कोेरोना से हो गई हो तो उनके उस परिवार का पालन पोषण करने वाले व्यक्ति के लिए योजनांतर्गत ऋण उपलब्ध कराया जाना है। योजना के लिए आवेदक को अनुसूचित जाति एवं पिछड़ा समुदाय का सदस्य (सक्षम अधिकारी द्वारा जारी प्रमाण पत्र मान्य होगा) होना चाहिए।

आवेदक बिलासपुर जिले के मूल निवासी हो (सक्षम अधिकारी द्वारा जारी प्रमाण पत्र मान्य होगा)। आवेदक की वार्षिक परिवारिक आय तीन लाख स्र्पये से अधिक नहीं होनी चाहिए (सक्षम अधिकारी द्वारा जारी प्रमाण पत्र मान्य होगा)। आवेदक की उम्र 18 से 50 वर्ष के बीच होनी चाहिए।

एक शर्त ऐसी भी

राष्ट्रीय अनुसूचित जाति व पिछड़ा वर्ग वित्त एवं विकास निगम ने शर्त भी यह भी जोड़ दिया है कि परिवार का मुखिया जिनकी कोरोना संक्रमण से मृत्यु के दौरान उसकी आयु 18 से 60 वर्ष के आयु वर्ग में था मृत्यु प्रमाण पत्र के रूप में स्वीकार्य दस्तावेज रजिस्ट्रार जन्म और मृत्यु या स्थानीय नगर निकाय द्वारा मृत्यु प्रमाण पत्र या श्मशान या कब्रिस्तान में स्थानीय प्राधिकरण द्वारा रसीद। यदि किसी गांव में मृत्यु हुई है तो गांव के विकास खंड अधिकारी (बीडीओ) का पत्र भी स्वीकार किया जा सकता है।

जमानतदार भी जस्र्री

ऋण लेने के इच्छुक आवेदकों को ऋण स्वीकृत किए जाने की स्थिति में ऋण के बराबर का जमानत लगाना होगा। ऋण ब्याज दर छह प्रतिशत वार्षिक प्रति महीने किश्त के रूप में वसूल की जाएगी।

Posted By: sandeep.yadav

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

NaiDunia Local
NaiDunia Local
 
Show More Tags