बिलासपुर(नईदुनिया प्रतिनिधि)। अचानकमार टाइगर रिजर्व के 350 दैनिक वेतनभोगी कर्मचारियों ने हड़ताल खत्म कर दी है। टाइगर रिजर्व प्रबंधन द्वारा उन्हें आश्वासन दिया गया है कि एक सप्ताह के भीतर उनका वेतन खाते में जमा हो जाएगा। इस पर कर्मचारियों की नाराजगी समाप्त हुई। कुछ कर्मचारी तो सोमवार को काम पर लौट गए। बचे कर्मचारी मंगलवार से पहले की तरह कमान संभाल लेंगे।

कर्मचारियों ने हड़ताल का रास्ता इसलिए अपनाया, क्योंकि उन्हें छह माह से वेतन नहीं मिला था। बिना वेतन के आर्थिक संकट से जूझ रहे इन कर्मचारियों ने स्पष्ट किया था कि अब वे काम पर तभी लौटेंगे, जब उनका वेतना मिलेगा। हालांकि पहले ही दिन अधिकारियों ने उन्हें समझाने का प्रयास किया। वे इतने नाराज थे की उन पर किसी भी समझाइश का असर नहीं पड़ेगा।

करीब चार दिन से काम बंद कर हड़ताल कर रहे थे। इधर सुरक्षा व्यवस्था बिगड़ने से प्रबंधन ने आनन- फानन में स्थानीय ग्रामीणों को बैरियर, चौकीदारी, वायरलेस आपरेटिंग से लेकर अन्य कई महत्वपूर्ण कार्य कराए जा रहे थे। हालांकि यह वैकल्पिक व्यवस्था थी, क्योंकि हड़ताली कर्मचारी परिपक्व हैं और उन्हें कोई भी कार्य समझाने की आवश्यकता नहीं पड़ती।

वर्तमान में जो कर्मचारी हैं वे अपने काम में काफी परिपक्व हैं। उन्हें यह समझाने की जरूरत नहीं होती है कि काम किस तरह किया जाएगा। बैरियर में तैनाती के पहले यह प्रशिक्षण दिया जाता है कि वे वन्य अपराधियों की गति​विधियों को काफी हद तक समझ सकते हैं।

इन्होंने कहा

कर्मचारियों को समझाया गया है कि सप्ताहभर में उनका वेतन खाते जमा हो जाएगा। सरकारी प्रक्रिया के कारण थोड़ी देर हो रही है। इस आश्वासन के बाद वे मान गए और हड़ताल खत्म कर दी।

सत्यदेव शर्मा

डिप्टी डायरेक्टर, अचानकमार टाइगर रिजर्व

Posted By: anil.kurrey

NaiDunia Local
NaiDunia Local