Astrology Tips for Sunday: बिलासपुर(नईदुनिया प्रतिनिधि)। रविवार भगवान सूर्यदेव का दिन है। यह दिन सबसे खास होता है। ज्योतिषियों की मानें तो इस दिन की शुरुआत सूर्य नमस्कार के साथ करनी चाहिए। ऐसा करने से स्वास्थ्य उत्तम बना रहता है। शरीर में सकारात्मक ऊर्जा प्रवेश करती है। यह सोने पे सुहागा जैसा है।

ज्योतिषाचार्य पंडित वासुदेव शर्मा की मानें तो रविवार का दिन सबसे विशेष होता है। सुबह उठते ही सूर्य के दर्शन करने चाहिए। सनातन धर्म में सूर्य को सकारात्मक भावों का प्रतीक माना गया है। यानी इस दिन सूर्यदेव अपने पूर्ण ओज में रहते हैं। सुबह उठकर सूर्य के समक्ष खड़े रहने और देखने से व्यक्ति के स्वास्थ्य में जबरदस्त लाभ होता है। शरीर को जरूरी पोषक तत्व मिलने के साथ विटामिन डी की कमी को पूरा करता है। इसलिए स्नान के बाद सूर्य को अर्घ्य देना चाहिए।

सुबह, दोपहर और शाम को सूर्य की आराधना का अलग-अलग महत्व भी है। शरीर में प्रतिरोधात्मक शक्ति बढ़ती है। इसके अलावा सूर्य नमस्कार करने से काफी लाभ मिलता है। जैसे स्वास्थ्य निखरता है, पाचन तंत्र मजबूत होता है, पेट की चर्बी कम होती है। चिंता समाप्त होती है। शरीर में लचीलापन आता है। महिलाओं का मासिक धर्म नियमित रहता है। रीड़ की हड्डी से संबंधित बीमारियों में राहत मिलती है। छोटे बच्चों व बुजुर्गों को ठंड के दिनों में रोजाना एक से दो घंटे धूप का आनंद उठाना चाहिए।

सोना और तांबा खरीदना शुभ

पं. शर्मा के मुताबिक रविवार को सोना या तांबा खरीदना शुभफलदायी होता है। वहीं, इस दिन सोना या तांबे से निर्मित चीजों को बेचने से बचना चाहिए। इस दिन अग्नि या बिजली का सामान भी खरीदा जा सकता है। इसके अलावा गायत्री मंत्र का जाप करना चाहिए। इससे घर में खुशहाली बनी रहती है। बच्चों का पढ़ाई में मन लगता है। सूर्यदेव की आराधना करने से व्यक्ति की सभी मनोकामनाएं पूरी होती हैं।

धूप में निकलें घूमने-फिरने

रविवार को घूमना-फिरना शुभ माना जाता है। इसलिए इस दिन राशि के मुताबिक यात्रा करना अच्छा होता है। घूमने-फिरने के दौरान किसी तरह के नशापान से बचना चाहिए। घर में परिवार के साथ समय बिताने और सूर्यदेव की पूजा अर्चना करना व्रत रखना मंगलकारी होता है।

Posted By: Abrak Akrosh

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close