Atal Bihari Vajpayee University: बिलासपुर(नईदुनिया प्रतिनिधि)। अटल बिहारी वाजपेयी विश्वविद्यालय द्वारा शिक्षण सत्र 2022-23 स्नातकोत्तर(पीजी) सम सेमेस्टर की परीक्षा की तिथि बढ़ा दी गई है। यह परीक्षा 30 जनवरी से शुरू होने वाली थी। अब 15 फरवरी से परीक्षा का प्रस्ताव बनाया गया है। प्रतियोगी परीक्षा के चलते परीक्षा विभाग ने यह कदम उठाया है।

तीन परीक्षाओं के साथ हो रहा था टकराव

अटल बिहारी वाजपेयी विश्वविद्यालय के परीक्षा विभाग द्वारा 30 जनवरी से स्नातकोत्तर(पीजी) सेमेस्टर की संभावित परीक्षा तिथि घोषित की गई थी। इस बीच पता चला कि 29 जनवरी को एसआइ भर्ती परीक्षा है। पांच फरवरी को बार कौसिंल द्वारा आल इंडिया बार एग्जाम नामांकन एवं शिक्षक पात्रता परीक्षा (टीइटी) का आयोजन होगा। 12 फरवरी को छत्तीसगढ़ लोक सेवा आयोग (पीएससी) और इसके बाद सिविल जज की परीक्षा होनी है।

छात्र संगठन कर रहे थे विरोध

इस मुद्दे को लेकर छात्र संगठनों द्वारा लगातार विरोध किया जा रहा था। विधि छात्रों ने भी मोर्चा खोल दिया था। छात्र संघ उपाध्यक्ष आलिंद तिवारी, मनीष मिश्रा ने इसका पुरजोर विरोध शुरू कर दिया था। इसके बाद परीक्षा विभाग ने विद्यार्थियों और प्रमुख कालेजों के प्राचार्यों से सुझाव मांगा था। इसके आधार पर परीक्षा विभाग ने अब परीक्षा की समय सारिणी में बदलाव करने का निर्णय लिया है। अभी कुलपति आचार्य प्रो. अरुण दिवाकर नाथ वाजपेयी बाहर हैं। एक-दो दिनों में उनके आते ही अधिकृत आदेश जारी होगा। बता दें कि इस परीक्षा में आठ से 10 हजार छात्र-छात्राएं शामिल होंगे।

नईदुनिया ने उठाया मुद्दा

सेमेस्टर और प्रतियोगी परीक्षा को लेकर नईदुनिया ने सबसे पहले 20 जनवरी को 20 दिन में चार बड़ी परीक्षा, विधि छात्र होंगे वंचित शीर्षक से खबर प्रकाशित की थी। इसके बाद 24 जनवरी को भी छात्रों के घेराव खबर को प्रमुखता से प्रकाशित किया। परीक्षा विभाग ने माना कि समय-सारिणी में परिवर्तन नहीं किया गया तो कई छात्र प्रतियोगी परीक्षा से वंचित हो जाएंगे।

क्या कहता है परीक्षा विभाग

पीजी सेमेस्टर और प्रतियोगी परीक्षाओं को लेकर बच्चों को समस्या का सामना करना पड़ सकता था। प्राचार्यों और छात्रों के सुझाव लेने के बाद परीक्षा तिथि में परिवर्तन करने का निर्णय हुआ है। कुलपति के आने के बाद अधिकृत आदेश जारी होगा।

डा. प्रवीण पांडेय

परीक्षा नियंत्रक

अटल बिहारी वाजपेयी विश्वविद्यालय

Posted By: Abrak Akrosh

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close