बिलासपुर(नईदुनिया प्रतिनिधि)। राहगीरों के लिए एक महत्वपूर्ण सूचना है। यदि उसलापुर- घुटकू स्टेशन के बीच स्थित लोखंडी रेलवे फाटक से गुजरते हैं तो 30 सितंबर से इसका उपयोग न करें। सुरक्षा के मद्देनजर रेल प्रशासन के द्वारा इस फाटक को हमेशा के लिए बंद किया जा रहा है। राहगीर इस फाटक की जगह नवनिर्मित लिमिटेड हाइट सब- वे से आवाजाही कर सकते हैं। रोड ओवरब्रिज का भी विकल्प दिया गया है। यह सूचना पहले इसलिए जारी की जा रही है, ताकि राहगीरों को बेवजह की परेशानियों का सामना न करना पड़े।

सुरक्षा व संरक्षा के मद्देनजर रेलवे धीरे- धीरे सभी रेलवे फाटक को बंद कर रही है। आधे से ज्यादा फाटक बंद हो गए हैं। बंद करने से पहले रेलवे के द्वारा संबंधित स्थान का अवलोकन किया जाता है। अवलोकन के दौरान यह देखते हैं कि फाटक बंद किया जाता है तो उसकी जगह पर आरओबी, आरयूबी या सब-वे की सुविधा दी जा सकती है। इस फाटक को बंद करने से पहले देखा गया। इसके बाद ही वहां पर सब- वे का निर्माण किया गया है। पिछले कई महीनों से निर्माण का काम चल रहा था, जो अब पूरा हो चुका है।

सब-वे बनने के बाद अब रेलवे के द्वारा इस फाटक को बंद करने का निर्णय लिया गया है। 30 सितंबर लोखंडी फाटक सड़क यातायात के लिए स्थायी रूप से बंद कर दिया जाएगा। हालांकि रेलवे का दावा है की इस फाटक के बंद होने से राहगीरों को किसी तरह की दिक्कत नहीं होगी, क्योंकि उनके पास सब- वे के साथ- साथ रोड ओवरब्रिज का भी विकल्प है।

जोन में ऐसे कई फाटक है, जहां इस तरह के निर्माण कार्य किए जा रहे हैं। कुछ के निर्माण अंतिम चरण पर है। वहीं कई रेलवे फाटक की जगह पर ब्रिज के निर्माण की योजना तैयार की जा रही है। फाटक बंद होने से राहगीरों को राहत ही मिलेगी। अक्सर लोग फाटक बंद होने की स्थिति में फंस जाते हैं। इस दौरान उन्हें परेशनी होती है। पर एक और फाटक की समस्या से लोगों को राहत मिल जाएगी।

Posted By: anil.kurrey

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close