बिलासपुर। नईदुनिया प्रतिनिधि

ऑटो चालकों की मनमानी रोकने लंबे समय से रेलवे स्टेशन में बंद पड़े प्री-पेड बूथ को फिर से शुरू किया जा रहा है। ट्रैफिक एडिशनल एसपी ने इसके लिए नया प्लान तैयार किया है। शनिवार को इस सिलसिले में ऑटो चालक संघ के पदाधिकारियों की बैठक हुई, जिसमें उन्हें नया रेट लिस्ट दिया है। सोमवार से स्टेशन में यात्रियों को प्री-पेड बूथ की सुविधा मिलने लगेगी।

रेलवे स्टेशन में ऑटो चालकों की मनमानी से परेशान होने के लिए पुलिस के संरक्षण में प्री-पेड बूथ शुरू की गई थी। इससे पहले चार बार प्री-पेड बूथ बंद हो चुके हैं। लेकिन, हर बार यह प्लान फेल हो जाता है। इसके पीछे प्री-पेड बूथ के जरिए महंगा किराया वसूली को कारण माना जाता रहा है। ज्यादातर यात्री प्री-पेड बूथ का उपयोग नहीं करते। लेकिन, अनजान यात्रियों के लिए यह कारगर है। क्योंकि शहर में पहली बार आने पर उन्हें परेशानी होती है। बीते कुछ समय से ऑटो चालकों की मनमानी बढ़ गई है। लिहाजा, एसपी प्रशांत अग्रवाल के निर्देश पर एएसपी (ट्रैफिक) इरफान उल रहीम खान ने बंद पड़े प्री-पेड बूथ को फिर चालू कराने की तैयारी शुरू कर दी है। स्थानीय पुलिस व प्रशासन द्वारा किराया तय कर दिया गया है। यात्रियों को ऑटो चालकों से कुछ बात करने की जरूरत भी नहीं पड़ेगी। टोकन लेकर वे संबंधित ऑटो में बैठकर यात्रा कर सकेंगे। यह सुविधा रेलवे स्टेशन के गेट नंबर 1-2 और 4 में शुरू होगी।

50 रुपये से 200 रुपये तक किराया

बैठक में किराया सूची भी तैयार की गई है, जो कि राज्य सरकार द्वारा प्रकाशित राजपत्र के आधार पर बनाई गई। इसमें रेलवे स्टेशन से पुराना बस स्टैंड तक का किराया 50 रुपये (सबसे कम) तय किया गया। अधिकतम किराया बहतराई व खमतराई का दो सौ रुपये है। पुलिस की मानें तो बुकिंग कराने पर एक व्यक्ति भी जाता है तो यही किराया लिया जाएगा और उससे अधिक यात्री रहते हैं तो भी इतना ही किराया देना होगा। लेकिन, यह सभी यात्रियों में बराबर-बराबर हिस्से में बंट जाएगा।

शहर आने वाले आगन्तुकों को पुलिस सुरक्षा मिले और उनसे सही किराया लिया जाए, इसके लिए प्री-पेड बूथ शुरू किया जा रहा है। ऑटो संघ के पदाधिकारियों की बैठक लेकर उन्हें आवश्यक दिशा-निर्देश भी दिए गए हैं।

इरफान उल रहीम खान

एडिशनल एसपी, ट्रैफिक