बिलासपुर। Bilaspur News: सैप्टिक टैंक और सीवर की सही तरीके से सफ़ाई कैसे करें इसको लेकर नगर पालिक निगम द्वारा अभिनव पहल किया जा रहा है। निगम कमिश्नर अजय त्रिपाठी के निर्देश पर शहर के वार्डों में जाकर लोगों को नुक्कड़ नाटक के ज़रिए स्वच्छता और सैप्टिक टैंक की सफाई को लेकर जागरूक करने का प्रयास किया जा रहा है। केंद्रीय शहरी एवं आवासन मंत्रालय द्वारा "सफ़ाई मित्र सुरक्षा चैलेंज" कार्यक्रम आयोजित किया गया है जिसके तहत बिलासपुर नगर निगम द्वारा यह अभियान चलाया जा रहा है।

सीवरों और सैप्टिक टैंकों की खतरनाक सफाई को रोकना और उनकी मशीन से सफाई को बढ़ावा देने को उद्देश्य से केंद्रीय शहरी एवं आवासन मंत्रालय द्वारा "सफ़ाई मित्र सुरक्षा चैलेंज" की शुरूआत की गई है,जिसमें देशभर के 243 नगरीय निकायों को शामिल किया गया है। इस कार्यक्रम के तहत यह सुनिश्चित करने की कोशिश की जा रही है की किसी भी व्यक्ति को सीवर या सैप्टिक टैंक में प्रवेश करने की आवश्यकता न पड़े, जब तक कि अधिक से अधिक सार्वजनिक स्वच्छता के हित में पूरी तरह से आवश्यक नहीं हो और अगर सैप्टिक टैंक या सीवर में मानव द्वारा सफ़ाई अति आवश्यक हो तो संबधित सफाई कर्मी टैंक में पूरे सुरक्षा उपकरणों के साथ उतरे ताकि कर्मी की जान खतरे में ना पड़े।

इसी चैलेंज के तहत नगर निगम बिलासपुर द्वारा शहर के वार्डों में जाकर लोगों के बीच जनजागृति फैलाई जा रही है। जिसमें सफ़ाई मित्रोंद्वारा लोगों को को बताया जा रहा है की हर तीन साल में टैंक की सफ़ाई आवश्यक है तथा टैंक की सफ़ाई मशीन द्वारा ही कराया जाना चाहिए। टैंक की सफाई मशीन से कराने की अपील भी किया गया,इसके लिए टोल फ्री नंबर 14420 में संपर्क किया जा सकता है। इसके साथ ही नुक्कड़ नाटक के जैसे रचनात्मक माध्यम का भी उपयोग किया जा रहा है ताकि सैप्टिक टैंक की सफ़ाई को लेकर अधिक से अधिक लोग सजग रहें।इसके लिए रंगमंच के कलाकारों और विवि छात्रों की टोली निगम का सहयोग कर रहें हैं।

Posted By: sandeep.yadav

NaiDunia Local
NaiDunia Local