बिलासपुर। Ayushman Card In Choice Center: आयुष्मान योजना से वंचित लोगोें के लिए अच्छी खबर है। शासन के निर्देश पर फिर से जिले के च्वाइस सेंटरों में हितग्राहियों को निश्शुल्क आयुष्मान कार्ड बनाकर दिया जा रहा है। आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना/डाक्टर खूबचंद बघेल स्वास्थ्य सहायता योजनांतर्गत बीपीएल एवं प्राथमिकता वाले राशन कार्ड में प्रतिवर्ष पांच लाख स्र्पये व सामान्य राशन कार्डधारी परिवारों को 50 हजार स्र्पये तक मुफ्त चिकित्सा सुविधा दी जाती है।

हितग्राही राज्य के किसी भी पंजीकृत निजी एवं शासकीय चिकित्सालयों इसका लाभ उठा सकते हैं। इस योजना का लाभ हर व्यक्ति तक पहुंचाने के लिए फिर से च्वाइस सेंटरों पर आयुष्मान कार्ड बनाने की सुविधा शुरू कर दी गई है। यदि कोई भी हितग्राही इन केंद्रों में कार्ड बनवाता है तो उन्हें पहले प्रिंट के रूप मे आयुष्मान कार्ड प्रदान किया जाएगा।

कुछ दिनों बाद केंद्रीय कार्यालय से इन हितग्राहियों के प्लास्टिक कार्ड संबंधित च्वाइस सेंटर को भेजा जाएगा। च्वाइस सेंटर इसकी जानकारी हितग्राहियों को देंगे। हितग्राही च्वाइस सेंटर से ही बायोमेट्रिक सत्यापन के बाद आयुष्मान कार्ड प्राप्त कर सकेंगे। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डा. प्रमोद महाजन ने सभी जिलेवासियों से अपना आयुष्मान कार्ड बनाने की अपील की है।

लाकडाउन की वजह कर दिया गया था बंद

कोरोना के दूसरी लहर आने से पहले च्वाइस सेंटर के माध्यम से कार्ड बनाया जा रहा था। लेकिन महामारी फैलने व लाकडाउन लगने के बाद इसे बंद कर दिया गया। अब स्थिति सामान्य होने पर आयुष्मान कार्ड से वंचित हितग्राहियों के लिए फिर से च्वाइस सेंटर में सुविधा दी गई है।

राशन कार्ड साथ लाना होगा

कार्ड बनवाने के लिए हितग्राहियों को राशन कार्ड, आधार कार्ड, मोबाइल नंबर सहित च्वाइस सेंटरों में जाना होगा। च्वाइस सेंटर में हितग्राहियों को उनकी पात्रता के आधार आयुष्मान कार्ड निश्शुल्क बनाकर दिया जाएगा। यदि इस दौरान किसी भी सेंटर से पैसे की मांग की जाती है तो इसकी शिकायत स्वास्थ्य विभाग से कर सकते हैं।

Posted By: Yogeshwar Sharma

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

NaiDunia Local
NaiDunia Local
 
Show More Tags