बिलासपुर। मौसम विभाग ने बिलासपुर संभाग को रेड अलर्ट जारी किया। 20 अगस्त यानी आज शनिवार को भारी से अति भारी वर्षा की संभावना जताई गई है। मौसम विभाग की भविष्यवाणी सच होती नजर आ रही है। सुबह से आसमान में काले बादल घिर आए हैं। हल्की वर्षा जारी है।

मौसम वेधशाला के मौसम विज्ञानी डॉ एचपी चंद्रा के मुताबिक एक गहरा अवदाब उत्तर-पूर्व बंगाल की खाड़ी के ऊपर स्थित है। यह लगातार पश्चिम-उत्तर-पश्चिम दिशा में आगे बढ़ रहा है। यह गहरा अवदाब आगे बढ़ते हुए पश्चिम बंगाल और उड़ीसा तट के पास यह उत्तर पश्चिम बंगाल की खाड़ी को पार करके बालासोर और सागर दीप के पास भूमि पर आने की संभावना है। इसके बाद यह लगातार पश्चिम-उत्तर-पश्चिम दिशा में आगे बढ़ते हुए उत्तर उड़ीसा, पश्चिम बंगाल, झारखंड, उत्तर छत्तीसगढ़ होते हुए आगे बढ़ने की संभावना है, साथ ही उत्तर छत्तीसगढ़ पहुंचने के बाद थोड़ा कमजोर होने की संभावना है।

मानसून द्रोणिका का पश्चिमी छोर हिमालय की तराई में तथा पूर्वी छोर गोरखपुर, गया, बंकोरा, दिया, गहरा अवदाब के केन्द्र से होते हुए दक्षिण-पूर्व की ओर पूर्व-मध्य बंगाल की खाड़ी तक स्थित है। प्रदेश में आज 20 अगस्त को अधिकांश स्थानों पर हल्की से मध्यम वर्षा होने अथवा गरज चमक के साथ छींटे पड़ने की संभावना है। मौसम विभाग ने चेतावनी जारी करते हुए यह भी कहा कि प्रदेश में शनिवार को सरगुजा संभाग, बिलासपुर संभाग, दुर्ग संभाग, रायपुर संभाग के जिलों में भारी से अति भारी और इससे लगे बस्तर संभाग के जिलों में भारी होने की संभावना है। यह भविष्यवाणी अब सुबह से सच होती नजर आ रही है क्योंकि आसमान में काले घने बादलों ने डेरा डाल लिया है और रिमझिम वर्षा हो रही है। मौसम के मूड को देखकर यह भी लग रहा है कि दिन चढ़ने के साथ जोरदार वर्षा होगी। बिलासपुर शहर में एक जून से अब तक 1100 मिलीमीटर से अधिक बारिश हो चुकी है।

दो दिन रहेगा मौसम खराब: सिराज

मौसम विशेषज्ञ सिराज खान का कहना है कि 20 और 21 अगस्त को मौसम के खराब रहने की संभावना है। पहले दिन अति भारी वर्षा की संभावना बन रही है। ऐसे में लोगों को सतर्क रहने की जरूरत है। जिला प्रशासन द्वारा लोगों को सावधानी बरतने मोबाइल पर संदेश भी भेजा जा रहा है। आज दिन भर लोगों को किसी भी प्रकार की यात्रा करने से पहले उस रूट के बारे में जानकारी लेकर ही निकलना चाहिए। अधिक वर्षा की स्थिति में निचली बस्तियों में रहने वाले लोगों को भी सावधान रहने की जरूरत है।

Posted By: Yogeshwar Sharma

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close