बिलासपुर। शहरवासियों को बंधवापारा तालाब के रूप में मिल गया है एक अनुपम सौगात,जहां लोग सपरिवार क्वालिटी टाईम बिताने तालाब पहुंच रहें हैं। शहर के हेमुनगर में स्थित बंधवापारा तालाब का नगर पालिक निगम द्वारा पुनर्विकास करके एक बेहतरीन टूरिस्ट स्पाॅट के रूप में विकसित किया गया है, जहां शहरवासी शहर में ही रहकर एक स्वच्छ वातावरण में क्वालिटी टाइम व्यतीत कर रहें हैं। बंधवापारा तालाब पुनर्विकास के बाद लोगों को इस कदर लुभा रहा है की आस-पास के जिलों से भी लोग यहां समय घूमने के लिए पहुंचे रहे हैं।

नगर पालिक निगम द्वारा पीपीपी माॅडल पर बंधवापारा तालाब का पुनर्विकास कर संवारा गया है। जिसमें लैंड स्केपिंग,गेट,फूटपाथ,पेवर ब्लाक प्लांटेशन,रेलिंग,टाॅयलेट,100 के एलडी का एसटीपी भी तैयार किया गया है।

क्रूज़ रेस्टोरेंट,बोट है आकर्षण का केंद्र

बंधवापारा तालाब में आगुंतको के लिए तालाब में पानी के उपर क्रूज़ चलाया जा रहा है जिसमें रेस्टोरेंट भी है,गोवा जैसे समुद्री पर्यटन स्थल में जिस प्रकार लोग आनंद उठाते है,वैसे ही वातावरण का अनुभव यहां लोगों को भी इससे मिल रहा है। इसके अलावा बोट राइडिंग का भी लोग लुत्फ उठा रहें है, परिसर में जंप करने के लिए ट्रेंपोलिन भी है। पूरे परिसर को आकर्षक लाइटिंग से सजाया गया है जहां शाम के वक्त माहौल खुशनुमा और रंगीन हो जाता है।

मैरिज लाॅन, टाॅय ट्रेन,प्ले जोन और म्यूजिकल फाउंटेन

पुनर्विकास योजना के तहत विकसित किए गए बंधवापारा तालाब में टाॅय ट्रेन,डेसिंग कार,सभी वर्गों के लिए प्ले जोन, बंपिग-जंपिंग, योग करने वालों के लिए योगा जोन,नेट क्रिकेट पिच,म्यूजिकल फाउंटेन,ओपन जिम,गार्डन के साथ अलग से आकर्षक फ्लावर गार्डन,सेल्फी जोन,पाथवे,लाइटिंग से सुसज्जित है,जिसको देखने और आनंद उठाने बड़ी संख्या में लोग पहुंच रहे हैं।

कार्यक्रमों के लिए बैन्क्वेट हाॅल और मैरिज लाॅन

पीपीपी माॅडल के तहत पुनर्विकसित किए गए बंधवापारा तालाब में बड़े-छोटे कार्यक्रम बर्थडे और शादी के लिए बैन्क्वेट हाॅल और लाॅन भी तैयार किया गया है । जहां लोग बुकिंग कराकर कार्यक्रम आयोजित कर रहें हैं।

मार्निंग-ईवनिंग वाॅक के लिए भी जगह,विसर्जन के लिए अलग कुंड

तालाब में सुबह-शाम सेहत तंदरूस्त रखने वाॅक करने वालों के लिए पाथ वे तथा योगा जोन भी बनाया गया है । इसके अलावा पूरे परिसर में सीसीटीवी कैमरे भी लगाए गए है । इसके अलावा प्रतिमा विसर्जन के लिए एक अलग कुंड भी तैयार किया गया है जहां लोग प्रतिमा विसर्जित कर सकेंगे,इससे तालाब का पानी गंदा नहीं होगा।

Posted By:

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close