बिलासपुर, नईदुनिया प्रतिनिधि। प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी करने वाले युवाओं के लिए अच्छी खबर है। अटल बिहारी वाजपेयी विश्वविद्यालय संभाग के कॉलेजों में अध्ययनरत छात्र-छात्राओं के लिए बैंकिंग में निःशुल्क कोचिंग देगा। इसका मकसद बैंक में बड़े पैमाने पर भर्ती होने वाली है। इसकी तैयारी करने निजी कोचिंग संस्थाएं मनमाने शुल्क वसूलते हैं। बिना किसी शुल्क के तैयारी कराई जाएगी। अटल बिहारी वाजपेयी विवि प्रशासन ने यह जिम्मेदारी राष्ट्रीय सेवा योजना के समन्वयक व समान अवसर प्रकोष्ठ को दिया है। बुधवार से इसका पंजीयन भी शुरू हो गया है। अध्ययनरत जो भी छात्र-छात्राएं इसमें भाग लेना चाहते हैं। उन्हें केवल पंजीयन शुल्क सौ रुपये देने पड़ेंगे। कोचिंग का कोई भी शुल्क नहीं लगेगा। विश्वविद्यालय की ओर से बैंकिंग को लेकर पहली बार ऐसा प्रयोग किया गया है। कोचिंग में विभिन्न कॉलेजों के विषय विशेषज्ञ और बाहर से एक्सपर्ट गाइड करने आएंगे। इधर राष्ट्रीयकृत और निजी बैंकों में भर्ती के लिए आदेवन की प्रक्रिया भी शुरू हो गया है।

कुलसचिव प्रो.सुधीर शर्मा का कहना है कि पीएससी, यूपीएससी के बाद रेलवे, बैंकिंग में सबसे अधिक नौकरी हासिल करने युवा जोर आजमाइश करते हैं। बैंकिंग क्षेत्र को लेकर रुझान तेजी से बढ़ा है। यही वजह है कि हमने इस फील्ड को चुना है, ताकि ग्रामीण अंचल से आने वाले और आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के छात्र इस इसमें कॅरियर बना सकें।

50 सीटों में मिलेगा प्रवेश

बैंक की कोचिंग के लिए पहले चरण में 50 सीटों में प्रवेश मिलेगा। यानी पहले आओ पहले पाओ की तर्ज पर सीट का आवंटन किया जाएगा। सीएमडी पीजी महाविद्यालय के प्राचार्य और मैनेजमेंट गुरु डॉ.संजय सिंह का कहना है कि बच्चों के लिए यह एक अच्छा स्कोप है। खासकर आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के बच्चों को तत्काल पंजीयन कराना चाहिए। निजी कोचिंग सेंटर में इसके लिए 10 से 30 हजार रुपये तक वसूल किए जाते हैं। इससे निजात मिलेगी।

बैंकिंग में कोचिंग के लिए अधिसूचना जारी कर दी गई है। अटल विवि के राष्ट्रीय सेवा योजना कार्यालय में आकर पंजीयन करा सकते हैं। युवाओं के लिए यह एक अच्छा मौका है। 50 सीटों में ही प्रवेश मिलेगा।-डॉ.मनोज सिन्हासमन्वयक, समान अवसर प्रकोष्ठ राष्ट्रीय सेवा योजना, अटल बिहारी वाजपेयी विवि

Posted By: Nai Dunia News Network