बिलासपुर। कलेक्टर ने बस्ती धान मंडी का निरीक्षण कर किसानों से धान खरीदी करते समय और सीमा में चौकसी बरतने की बात कही। इसके बाद रोटीमार व पीपरबहरा की स्कूल का निरीक्षण की। उन्होंने धान खरीदी केंद्र में व्यवस्था का जायजा ली। साथ ही नोडल अधिकारी और स्थानीय अमले को जिले की सीमा का विषेश ध्यान रखने को कहा ताकि दूसरे जिले की धान नहीं आ सके साथ ही वहां मौजूद बगरा के किसान देवान सिंह ठाकुर से फसल की जानकारी ली। उन्होंने विद्यालय में चल रही गतिविधि का अवलोकन किया साथ ही छात्रों से चर्चा की।

पैरादान करने वाले किसानों को बेचने में मिलेगी प्राथमिकता राज्य शासन की महत्वाकांक्षी नरवा,गरुवा, घुरुवा, बाड़ी योजना के अंतर्गत पशुधन की संरक्षण और संवर्धन के लिए बड़ी संख्या में गोठान का निर्माण किया गया है। पशुधन के लिए शेड का निर्माण कर उनके लिए चारे और पानी आदि की व्यवस्था की गई है। चारे और पानी की व्यवस्था के लिए कई सामाजिक संगठन भी आगे आए हैं।

कलेक्टर राहुल देव ने किसानों को पशुधन के चारे के रूप में पैरादान करने की अपील की है। इसके अलावा उन्होंने पशुधन के के चारे के रूप में पैरादान करने वाले किसानों को समर्थन मूल्य पर धान विक्रय करने में प्राथमिकता दी जाएगी। इसी क्रम में किसानों द्वारा पैरादान किया जा रहा है। इसी कड़ी में जनपद पंचायत लोरमी के नवागांव दयाली, लछनपुर, मोहतरा तेली, गुरुवाइनडबरी, सांवतपुर, नथेलापारा के किसानों द्वारा पैरादान किया गया है। जनपद पंचायत लोरमी के सीईओ अनुराधा अग्रवाल के मार्गदर्शन में पैरादान करने वाले उक्त गांवों के किसानों को श्रीफल और टीका लगाकर सम्मानित किया गया। उन्होंने बताया कि पशुधन के लिए चारे के रूप में पैरादान करना एक पुण्य का काम है। उन्होने जनपद पंचायत के उक्त गांवों के किसानों की

भांति अन्य गांवों के किसानों को भी पशुधन के चारे के लिए पैरादान करने की अपील की है।

Posted By: Yogeshwar Sharma

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close