बिलासपुर। Bharat Vijay: भारत विजय के उपलक्ष्य में सोमवार को प्रदेशभर में दीपोत्सव किया जाएगा। इसी दिन जिले की सीमा पर स्वर्णिम मशाल यात्रा का भव्य स्वागत करेंगे। इसमें भूतपूर्व सैनिकों के अलावा शहरवासी व युवाओं की सहभागिता रहेगी। इसी दिन समूचे राज्य में दीपोत्सव कर भारत विजय का जश्न मनाएंगे व भारत पाक युद्ध में वीरगति को प्राप्त करने वाले शहीद सपूतों को श्रद्धांजलि देंगे। भारतीय सेना के साथ पूरा देश 1971 के युद्ध में भारत की विजय की स्वर्णिम 50 वी वर्षगांठ मना रहा है।

विजय की 50 वी वर्षगांठ के उपलक्ष्य पर स्वर्णिम विजय मशाल कार्यक्रम का आयोजन 12 अक्टूबर से 19 अक्टूबर तक छत्तीसगढ़ में आयोजित किया जाएगा। जिसमें सभी छत्तीसगढ़वासियों द्वारा स्वर्णिम विजय मशाल का स्वागत एवं दीप जलाकर भारत के सिपाहियों और शहीदों का सम्मान किया जाएगा। 18 अक्टूबर को सुबह नौ बजे रायपुर रोड स्थित भोजपुरी टोल प्लाजा में मोटरसाइकिल रैली द्वारा स्वागत किया जाएगा।

सुबह 10 बजे युद्ध स्मारक अमर जवान चौक (सीएमडी चौक) में शहीदों का सम्मान एवं भारतीय सेना, आरपीएफ,सीआरपीएफ, एनसीसी और पुलिस के जवानों द्वारा सलामी दी जाएगी। दोपहर 2:30 बजे स्व लखीराम अग्रवाल ऑडिटोरियम में 1971 के पूर्व सैनिकों व परिवारों का सम्मान एवं स्कूल, कॉलेजों के छात्रों द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा। शाम छह बजे संपूर्ण छत्तीसगढ़ राज्य में दीप उत्सव (दिपावली) मनाया जाएगा।

कांकेर व धमतरी के रास्ते नायकों के घर पहुंचेगी स्वर्णिम विजय मशाल

19 अक्टूबर को यह स्वर्णिम विजय मशाल कांकेर, धमतरी होते हुए 1971 युद्ध के नायकों के घर तक जाएगी। यह कार्यक्रम मुख्यालय छत्तीसगढ़ और ओडिशा सब एरिया के सौजन्य से देश के सबसे सक्रिय पूर्व सैनिक संगठन "सिपाही"(सोल्जर इंडिपेंडेंट प्रो एक्टिव टू ऑनर इंडिया) व छत्तीसगढ़ राज्य की सहभागिता से किया जा रहा है।

Posted By: Yogeshwar Sharma

NaiDunia Local
NaiDunia Local