बिलासपुर। Bilaspur Corona News: कोरोना मरीजों के लिए अस्पतालों में लगातार बिस्तरों की संख्या बढ़ाई जा रही है। सिम्स में भी 45 बेड का नया कोविड वार्ड बनकर तैयार है। हर बेड में आक्सीजन सिलिंडर लगते ही वार्ड को शुरू कर दिया जाएगा। इसके बाद सिम्स में 195 कोविड बेड संचालित होने लगेंगे।

सिम्स में बना नया वार्ड आधुनिक और वातानुकूलित है। इस वार्ड के शुरू होने से सिम्स में बेड की कमी दूर हो सकेगी। इससे खासतौर से गरीब वर्ग के मरीजों को राहत मिलेगी। संभाग का सबसे बड़ा मेडिकल कालेज होने की वजह से यहां हर समय कोविड मरीजों का दबाव बना रहता है।

रोजाना कई मरीजों को बेड नहीं मिलने के कारण लौटना पड़ता है। इन समस्याओं को दूर करने के लिए ही प्रशासन स्तर पर लगातार सिम्स में कोविड बेड बढ़ाने की कवायद चल रही है। सिम्स प्रबंधन से मिली जानकारी के मुताबिक हर बेड में आक्सीजन सिलिंडर लगाने के बाद इसे वार्ड को शुरू कर दिया जाएगा।

आयुर्वेद अस्पताल में अतिरिक्त 20 बेड की व्यवस्था

जिला आयुर्वेद अस्पताल को भी कोविड अस्पताल में तब्दील किया गया है। यहां 40 कोविड बेड हैं। अब 20 नए कोविड बेड भी तैयार कर लिए गए हंै। इसमेंसे 10 में आक्सीजन युक्त हैं। अन्य 10 सामान्य नर्सिंग बेड हैं। इसमें बुधवार से मरीजों को भर्ती किया जाएगा।

अपोलो अस्पताल में जल्द मिलेगी 164 बिस्तरों की सुविधा

अपोलो अस्पताल में मौजूदा स्थिति में 144 कोविड बेड हैं। सभी बेड आक्सीजन युक्त हंै। यहां कोई भी बेड खाली नहीं है। संभाग का सबसे बड़ा निजी अस्पताल होने की वजह से जिला प्रशासन ने प्रबंधन को ज्यादा से ज्यादा कोविड मरीजों के उपचार करने को कहा है। इस निर्देश के बाद अपोलो अस्पताल लगातार बेड की संख्या बढ़ा रहा है। जल्द ही यहां 164 कोविड बेड की सुविधा मिलने लगेगी।

अस्पताल में भर्ती होने की मारामारी हुई कम

पिछले एक माह से कोविड मरीजों को अस्पताल में बेड पाने के लिए मारामारी की स्थिति का सामना करना पड़ रहा था। हालत इतने ज्यादा खराब थे कि रोजाना दर्जनों गंभीर मरीजों को बेड नहीं मिल पा रहा था। इसके गंभीर परिणाम सामने आ रहे थे। लेकिन यह समस्या अब कुछ हद तक कम हो गई है। अब प्रयास करने पर किसी न किसी सरकारी या निजी अस्पताल में बेड मिल जा रहा है। लेकिन अभी भी वेंटिलेटर बेड के लिए मशक्कत करनी पड़ रही है। जिले के सभी अस्पतालों में कुल 114 वेंटिलेटर बेड हैं। ये सभी भरे हुए हैं।

मौजूदा स्थिति में 2, 197 कोविड बेड की सुविधा

जिले में मौजूदा स्थिति में 2,197 कोविड बेड की सुविधा है। इसमंे 450 आइसोलेशन बेड हैं। इसका संचालन चित्रकोट भवन और पंडित सुंदरलाल शर्मा मुक्त विश्वविद्यालय के चित्रकोट भवन में किया जा रहा है। इसके अलावा 32 निजी कोविड अस्पताल में 1,337 कोविड बेड संचालित हो रहा है। वहीं, सरकारी अस्पतालों में सिम्स, संभागीय कोविड अस्पताल, आयुर्वेद अस्पताल और रेलवे अस्पताल मिलाकर 410 कोविड बेड हंै।

Posted By: Yogeshwar Sharma

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

 
Show More Tags