बिलासपुर। Bilaspur Corona News: जिले में रविवार को शहरी क्षेत्र के 31 और ग्रामीण क्षेत्र के चयनित केंद्रों में टीका लगाया गया। इसके तहत कुल 6,137 लोगों को टीका लगाया गया है। अब बुधवार के अभियान संचालित करने के लिए स्वास्थ्य विभाग के पास कोविशील्ड के टीके खत्म हो गए हंै। बीते तीन दिनों से क्षमता के अनुरूप जिले के पास टीके नहीं हैं। ऐसे में टीकाकरण में गिरावट आने लगी है। सोमवार की रात रायपुर से कोवैक्सीन की 9,900 डोज भेजी गई थी। ऐसे में मंगलवार को चयनित केंद्रों में कोवैक्सीन का टीका लगाया गया। वहीं कोविशील्ड की वैक्सीन नहीं होने से केंद्रों में भीड़ नहीं उमड़ी है।

जिला टीकाकरण अधिकारी डॉ. मनोज सैमुअल ने बताया कि शासन को स्थिति से अवगत कराया गया है। जल्द ही नई खेप भेजने को कहा गया है। समय पर यदि टीका नहीं पहुंचता है तो बुधवार के बाद टीकाकरण पूरी तरह बंद हो जाएगा। वहीं रायपुर स्थित मुख्य कोल्ड चैन सेंटर से जानकारी दी गई है कि जल्द ही टीका भेज दिया जाएगा। मंगलवार को 4,483 को पहले और 1,645 को दूसरे चरण की डोज लगाई गई। 60 प्लस में 17 को पहली और 11 को दूसरी डोज लगाई गई। इसी तरह 45 से 59 साल आयु वर्ग में 481 को पहले और 267 को दूसरे चरण का टीका लगा है। सबसे ज्यादा टीका युवाओं में लगा है। इसमंे 3,985 को पहले और 1376 को दूसरे चरण का टीका लगाया गया है।

चयनित केंद्रों में लगेगी कोवैक्सीन

मौजूदा स्थिति में कोवैक्सीन की 3,800 डोज बची है। इसको देखते हुए बुधवार को सिम्स, जिला अस्पताल के साथ अन्य चयनित केंद्र में इसका टीका लगाया जाएगा। इसमंे दूसरी डोज वालों को प्राथमिकता के साथ टीका लगाया जाएगा। साथ ही यह भी जानकारी दी गई है कि संभवत बुधवार की शाम तक कोविशील्ड की नई खेप भेजी जाएगी।

Posted By: Yogeshwar Sharma

NaiDunia Local
NaiDunia Local