बिलासपुर Bilaspur Coronavirus Update । जिले में अब लॉकडाउन का असर दिखने लगा है। छठवें दिन से ही संक्रमितों की संख्या कम होने लगी है। लॉकडाउन के बचे हुए दिन में भी जिलेवासी गाइडलाइन का पालन करेंगे तो जिले में खतरा काफी कम हो जाएगा। अब तक जिले में कोरोना के 661 मामले सामने आ चुके हैं। जुलाई महीने में 479 संक्रमितों का पता चला है। महीने की शुरुआत से हर दिन संक्रमित मिल रहे थे। शहर में सबसे ज्यादा मामले सामने आए हैं। ऐसे में एक बार फिर लॉकडाउन की जरूरत महसूस की गई।

जिला प्रशासन ने 23 से 31 जुलाई तक लॉकडाउन कर दिया। बाद में इसे छह अगस्त तक बढ़ा दिया गया है। शुरुआत में जिलेवासियों का लग रहा था कि लॉकडाउन के बाद भी संक्रमण के मामले नहीं थमेंगे, लेकिन इसका फायदा छठवें दिन 28 जुलाई से दिखने लगा है। 28 जुलाई को 21, 29 जुलाई को 16, 30 जुलाई को नौ और 31 जुलाई को सिर्फ तीन संक्रमित मिले हैं।

अभी लॉकडाउन के छह दिन शेष हैं। यदि इस अवधि में जिलेवासी सही तरीके से लॉकडाउन का पालन करें तो कोरोना संक्रमण का खतरा काफी कम हो जाएगा। सीएमएचओ डॉ. प्रमोद महाजन का भी कहना है कि लॉकडाउन से स्थिति में सुधार आ रहा है और स्थिति को देखते हुए ये बेहद जरूरी भी था।

कंटेनमेंट जोन की संख्या भी हो रही कम

लॉकडाउन का ही असर है कि जिले में अब कंटेनमेंट जोन की संख्या भी कम होती जा रही है। इस माह जिले में 65 कंटेनमेंट जोन की घोषणा की गई है। इनमें से 13 कंटेनमेंट जोन में 14 दिन से कोई भी मामले सामने नहीं आए। ऐसे में इन्हें कंटेनमेंट जोन फ्री कर दिया गया है।

पांच दिन पुराने सैंपल की रिपोर्ट

लॉकडाउन के शुरुआती पांच दिनों में कुल 131 संक्रमित मिले थे। ये सभी सैंपल लॉकडाउन के पहले लिए गए थे। 27 जुलाई के बाद लॉकडाउन अवधि में लिए गए सैंपल की रिपोर्ट आई और मामले कम होते गए।

गाइडलाइन का करें पालन

स्वास्थ्य विभाग ने अपील की है कि सभी लॉकडाउन की गाइडलाइन का पालन करें। सभी अपने घर पर रहें। जरूरत पड़ने पर ही बाहर निकलें। यदि बाहर निकल रहे हैं तो मास्क का उपयोग करें। इसके अलावा हर आधे घंटे में हाथ को साबुन या हैंडवॉश से धोएं या फिर हैंड सैनिटाइजर का उपयोग करें।

Posted By: Nai Dunia News Network

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

Raksha Bandhan 2020
Raksha Bandhan 2020