बिलासपुर। Bilaspur Crime News: हड़ताल की वजह से पहले से सिम्स की चिकित्सा व्यवस्था ठप पड़ चुकी हैं। वहीं अब विभिन्न ब्लड जांच में काम आने वाली सीरम पाउडर खत्म हो गई है। इसकी वजह से सभी प्रकार के ब्लड जांच बंद हो गए हैं। सिम्स की चिकित्सा सुविधा का हाल बेहाल हो चुका है। बीते तीन सप्ताह से सिम्स कर्मचारियों की हड़ताल की वजह से सामान्य से लेकर गंभीर मरीज तक उपचार से वंचित हो रहे है। वहीं अब पैथोलॉजी विभाग में नई समस्या उठ खड़ी हुई है।

क्योंकि हर तरह के ब्लड जांच में सीरम पाउडर की आवश्यकता होती हैं, इसके बिना किसी भी प्रकार के ब्लड जांच मुमकिन नहीं हो सकता है। लेकिन सिम्स में यह पाउडर खत्म हो गया है। जिससे सभी प्रकार के ब्लड जांच को बंद करना पड़ गया हैं। जिसका सीधा असर आर्थिक रुप से कमजोर मरीजों पर पड़ रहा है। क्योंकि डाक्टर मरीज के जांच के बाद कोई न कोई ब्लड जांच लिख रहे हैं।

लेकिन जैसे ही मरीज पैथोलेब पहुच रहा है, उसे जानकारी दी जा रही हैं कि ब्लड जांच अभी बंद है। ऐसे में विवश होकर मरीजों को निजी जांच सेंटर में जांच कराने बाध्य होना पड़ रहा है। जिसमे उनको बेवजह खर्च वहन करना पड़ रहा है। जबकि सिम्स में इस तरह के जांच फ्री या फिर बहुत ही कम कीमत में हो जाता है। समय पर सीरम पॉउडर की डिमांड न करने का खामियाजा मरीजों को झेलना पड़ रहा है।

अन्य जांच भी प्रभावित

सिम्स के पैथोलॉजी विभाग में अन्य प्रकार के जांच भी प्रभावित चल रहे हैं। मरीजों के सेंपल तो लिए जा रहे है लेकिन कर्मचारियों के हड़ताल में होने की वजह से जांच रिपोर्ट आने में एक सप्ताह से ज्यादा का समय लग रहा है।

Posted By: Yogeshwar Sharma

NaiDunia Local
NaiDunia Local