बिलासपुर। Bilaspur Education News: अटल बिहारी वाजपेयी विश्वविद्यालय के नए कुलपति प्रो. अरुण दिवाकर नाथ बाजपेयी ने मंगलवार को पदभार ग्रहण किया।

कक्ष में प्रवेश से पूर्व दरवाजे के सामने मंत्रोच्चार के साथ विधि-विधान से हवन-पूजन किया। प्रो. बाजपेयी ने इस अवसर पर कहा कि जिस तरह लोग मंगलकामना के साथ गृह प्रवेश करते हैं उसी तर्ज पर परंपरा का निर्वहन करते हुए उन्होंने विश्वविद्यालय में मंगल प्रवेश किया।

अटल विवि में परिसर में अधिकारी-कर्मचारी समेत यूटीडी के प्राध्यापक सुबह से उनके आने की सभी प्रतीक्षा कर रहे थे। सुबह 11.10 बजे उनकी कार प्रशासनिक भवन पहुंची। दरवाजे पर शासकीय महाविद्यालय कटघोरा के प्रो. एमएम जोशी ने उनके हाथ में गंगाजल देकर पूजन शुरू किया। नए कुलपति ने गेट पर अक्षत और तिलक किया। विधि-विधान से पूजा के बाद हवन हुआ।

इसके तुरंत बाद उन्होंने कक्ष में प्रवेश किया। परीक्षा नियंत्रक डा.प्रवीण पांडेय और परीक्षा प्रभारी प्रदीप सिंह ने गुलदस्ता देकर विश्वविद्यालय की ओर से उनका स्वागत किया। करीब आधे घंटे रुकने के बाद वे सर्किट हाउस के लिए निकल गए। गौरतललब है कि राज्यपाल व कुलाधिपति डा.अनुसुईया उइके ने सोमवार को नए कुलपति के रूप में जबलपुर के रानी दुर्गावती विश्वविद्यालय में अर्थशास्त्र विभाग के प्रो.बाजपेयी को नए कुलपति के रूप में नियुक्ति आदेश जारी किया था।

बातें कम, काम अधिक का संदेश

प्रो. बाजपेयी ने विश्वविद्यालय के स्टाफ व अन्य सभी को इशारों में समझा दिया कि वे यहां बातचीत करने नहीं बल्कि एक विजन लेकर आए हैं। उच्च शिक्षा को नया आयाम देने अधिक काम करने की जरूरत है। अकादमिक स्थिति में सुधार, शोध व नवाचार को बढ़ावा देने के साथ छात्रहित पर फोकस होगा। इसी के लिए उन्होंने 24 फरवरी को होने वाली विद्या परिषद की बैठक की जानकारी लेने के साथ एजेंडा मांगा।

संभागायुक्त ने दिया विधिवत चार्ज

प्रभारी कुलपति और संभागायुक्त डा. संजय अलंग ने शाम पांच बजे अपने बंगले पर नए कुलपति प्रो.बाजपेयी को चार्ज दिया। डा. अलंग ने गुलदस्ता भेंटकर उनका स्वागत भी किया। इस अवसर पर कुलसचिव प्रो.सुधीर शर्मा, अधिष्ठाता छात्र कल्याण डा.एचएस होता, एनएसएस के समन्वयक डा.मनोज सिन्हा एवं विकास शर्मा प्रमुख रूप से उपस्थित थे।

Posted By: sandeep.yadav

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

 
Show More Tags