बिलासपुर। शहर ज़िला कांग्रेस कमेटी द्वारा गौरव पद यात्रा 27 खोली से प्रारम्भ कर बलराम टाकीज,मन्दिर चौक, राजीव गांधी चौक, बिलासा महाविद्यालय ,सत्यम चौक, तैयबा चौक होते हुए छोटे पार्षद के निवास के सामने में समाप्त हुई ।गौरव पदयात्रा निकलने से पहले शहर अध्यक्ष विजय पांडेय,विधायक शैलेष पांडेय,ब्लाक अध्यक्ष जावेद मेमन ने भारत छोड़ो आंदोलन में एक बाल सेनानी के रूप में भाग लेने वाले 95 वर्षीय गंगा प्रसाद वाजपेयी को साल एवं श्रीफल से सम्मानित किय। गौरव पदयात्रा ब्लाक कांग्रेस एक के अध्यक्ष जावेद मेमन के नेतृत्व में निकाली गई।

शहर अध्यक्ष विजय पांडेय ने कहा कि आजादी के दो दशक बाद भी देश में खाद्यान्न की कमी थी ,आधी जनसंख्या को भर पेट भोजन नही मिलता था। इस संकट को दूर करने के लिए प्रधानमंत्री स्व इंदिरा गांधी ने अमेरिका से बड़ी मुश्किल से गेहूं आपूर्ति कराने में सफल रही।उन्होंने हरितक्रांति कार्यक्रम चालू कर खुशहाल और समृद्ध भारत बनाया। साहूकारों के चँगुल से गरीब जनता को बचाने के लिए ,छोटे उद्योग ,धंधे के लिए बैंकों का राष्ट्रीयकरण की। आज देश उसी चौराहे पर खड़ा है जहां से हमने चलना प्रारम्भ किया था। भाजपा और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बैंकों को निजी हाथों में दे रहे है। देश की संपत्तियों को अपने उद्योगपति साथियों को रेवड़ी के मूल्य पर बेचा जा रहा है। देश की सभी सम्पत्ति बिक जाएंगी तो फिर देश किसकेरहमोकरम पर चलेगा।

विधायक शैलेष पांडेय ने कहा कि भाजपा ने अपने जिन नेताओ को महिमामण्डित करती है दोनों का इतिहास दागदार है। वीर सावरकर ने अंग्रेजो से माफी मांगी और पेंशन भी ली ,श्यामा प्रसाद मुखर्जी ने उस मुस्लिम लीग के साथ गठबंधन कर उपमुख्यमंत्री बना जिसने भारत का विभाजन किया । ये भाजपा का इतिहास है।

सभापति शेख नजीरुद्दीन ने कहा कि भाजपा आज़ादी के महत्व को न समझ सकते है और न अनुभव कर सकते है क्योंकि कभी भी आज़ादी की लड़ाई से इनका कोई सरोकार नही रहा। सत्ता सुख के लिए राष्ट्रवाद की बात करते है पर सच्चाई है कि इन्होंने भारत छोड़ो आंदोलन का विरोध किया,तिरँगा झंडा को पैरों तले कुचला। संविधान की प्रतियां जलाई ।उसके बाद भी पण्डित नेहरू ने इनके नेता को अपने मंत्रिमंडल में शामिल किया और मजबूत राष्ट्र बनाने के लिए नेहरू जी ने ऐसे निर्णय लिए ।

पदयात्रा में शहर अध्यक्ष विजय पांडेय,विधायक शैलेष पांडेय,ज़िला सहकारी बैंक अध्यक्ष प्रमोद नायक, प्रदेश प्रवक्ता अभय नारायण राय, सभापति शेख नजीरुद्दीन, राजेश पांडेय, पंकज सिंह,फिरोज कुरैशी, शेखर मुदलियार, शिवा मिश्रा,राकेश शर्मा,समीर अहमद,ऋषि पांडेय,कमल गुप्ता,ब्लाक अध्यक्ष जावेद मेमन, विनोद साहू,नसीम खान,सीमा पांडेय,सीमा घृतेश,शहज़ादी कुरैशी,स्वर्णा शुक्ला,भरत कश्यप,रामशंकर बघेल,भास्कर यादव,प्रियंका यादव,दीपांशु श्रीवास्तव,काशी रात्रे,बंटी गुप्ता,सुभाष ठाकुर,बद्री यादव,अखिलेश बाजपेयी, पिंकी बत्रा,तृप्ति चंदाअनिता लवहतरे, पुष्पा दुबे,मंजू त्रिपाठी,अफ़रोज़ खान,त्रिवेणी भोई,मनीष श्रीवास्तव,अन्नपूर्णा ध्रुव, माही सिंह,सुदेश नन्दिनी,अम्बिका भारती,राज कुमार बंजारे,रामदुलारे रजक,आदेश पांडेय,संजय यादव,राजीव गुप्ता,देवेंद्र मिश्रा,अर्जुन सिंह,राजेन्द्र वर्मा,रामचंदर क्षत्री,नीलेश मंडवार,चन्द्रहास केशरवानी,हेरि डेनियल, उदय सिंह बिहारी,शुभ लक्ष्मी,जितेंद्र कुमार,मनोज सिंह,कृपाल भोगल,अतहर खान,प्रदीप नारंग,हरमेंद्र शुक्ला,मोह हफीज,मनोज शर्मा,रितेश राय, घनश्याम कश्यप,पुष्पेंद्र मिश्रा,कासिम अली,मोहन जायसवाल,सुहैल अहमद,रमजान गौरी,रोहित रजक,भरत निर्मलकर,मनीराम साहू,भरत जोशी,रफीक खान,आरिफ खान,गणेश रजक,वसीम बक्स,अकील, सन्तोष गुप्ता,कमलेश लवहतरे,मोह ययब,यूसुफ हुसैन,राज बंजारे,प्रभा सोनी,राकेश हंस,रुद्रा मिश्रा आदि उपस्थित थे।आभार ब्लाक क्रमांक एक के अध्यक्ष जावेद मेमन ने किया।

Posted By: Yogeshwar Sharma

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close