बिलासपुर। Bilaspur Municipal Corporation News: शहर में चल रहे नगर निगम के विकास कार्य की समीक्षा बैठक सोमवार को महापौर रामशरण यादव ने ली। इसमें नगर निगम आयुक्त अजय कुमार त्रिपाठी के साथ जोन कमिश्नर और अधिकारी शामिल हुए। महापौर ने बैठक में साफ किया कि कई विकास कार्यों के वर्क आर्डर हो चुके हैं। इसके बाद भी ठेकेदार काम शुरू नहीं कर रहे हैं। ऐसे ठेकेदारों को तत्काल नोटिस जारी किया जाए। इसके बाद भी काम शुरू नहीं करने पर निविदा निरस्त करने के निर्देश दिए हैं।

बैठक में महापौर यादव ने अधिकारियों को कहा शहर की कई सड़कों को बनाने के लिए राशि स्वीकृत हो चुकी है। इनका काम शुरू नहीं करने वाले ठेकेदारों को चिन्हांकित कर लिस्ट बनाई जाए। उन कार्यों को जल्द से जल्द पूरा करना होगा। साथ ही महापौर ने कहा कि नगर निगम में शामिल किए गए ग्रामीण क्षेत्रों में काम के लिए जितनी भी निविदा हो चुकी है, उसका काम जल्द से जल्द पूरा कराने के लिए ठेकेदारों को निर्देश दिया जाए। साथ ही बरसात को देखते हुए शहर की सड़कांे के गड्ढों की तुरंत मरम्मत कराने को कहा। इस दौरान नगर निगम लोक निर्माण विभाग के चेयरमैन अजय यादव, एमआइसी सदस्य राजेश शुक्ला समेत निगम के अधिकारियों के साथ ही कर्मचारी मौजूद रहे।

अधोसंरचना मद से स्वीकृत 203 काम नहीं हुए शुरू

महापौर निधि, पार्षद निधि और एल्डरमैन निधि से 444 विकास कार्य स्वीकृत हुए हैं। इसमें से 226 काम पूरे हो चुके हैं। 15 कार्य चल रहे हैं। वहीं 203 काम को अभी तक शुरू नहीं किया गया है। इन कार्यों को शुरू करवाने के लिए ठेकेदारों पर नोटिस दिया जा रहा है।

380 भवनों में बनाया जाएगा रेन वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम

बारिश के दौरान जल संरक्षण पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है। 3,278 भवनों में वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम बनाने का लक्ष्य है। इसमें 3,008 निजी और 270 शासकीय भवन हैं। इसमें से 2,410 में काम कराया जा चुका है। 827 निजी और 41 शासकीय आवास मिलाकर 868 में निर्माण चल रहा है। इसमें 480 निजी भवनों मंे जगह नहीं होने के कारण रेन वाटर हार्वेस्टिंग का निर्माण संभव नहीं है। इन आकड़ों पर अवलोकन के बाद महापौर ने 380 भवनों में रेन वाटर हार्वेस्टिंग का काम शुरू कराने के निर्देश दिए हैं।

Posted By: Yogeshwar Sharma

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

NaiDunia Local
NaiDunia Local
 
Show More Tags