बिलासपुर । तालापारा में जलसंकट खत्म होने का नाम नहीं ले रहा है। शनिवार को भी क्षेत्र के हजारों लोगों को पानी की समस्या का सामना करना पड़ा था। शनिवार की सुबह व्यापार विहार मुख्य टंकी का वाल्व खराब होने की वजह से पानी सप्लाई बाधित रही। रविवार को भी प्रभाव पड़ने की आशंका है। इसी तरह तारबाहर क्षेत्र में भी पानी की समस्या बनी रही है। जहां पानी तो पहुंचा, लेकिन आधे घंटे ही सप्लाई हो सकी। पूरे शहर में पानी को लेकर ऐसा ही हाल बना है, ऐसे में लगभग आधे शहर में पानी की समस्या का सामना करना पड़ रहा है।

तमाम इंतजाम के बीच मई की भीषण गर्मी के बीच नगर निगम का जल विभाग घरों तक पानी पहुंचाने में विफल हो गया है। पहले ही साफ कर दिया गया था कि मई आते ही गर्मी अपने पूरे शबाब में रहेगी। ऐसे में बोर सूखने, बोर खराब होने के साथ ही पानी सप्लाई के काम में खामियां आएंगी, लेकिन इनसे निपटने की व्यवस्था एक बार फिर नाकाफी साबित हो गई है। इसका सबसे ज्यादा दुष्प्रभाव शहर के तालापारा क्षेत्र के रहवासियों को सहना पड़ रहा है। शनिवार को भी क्षेत्र के वार्ड 23, 25, 26, 27 में पानी सप्लाई बाधित रही। इस क्षेत्र में जहां के बोर चले है उस क्षेत्र में पानी आया है। वहीं जिन क्षेत्रों में व्यापार विहार मुख्य पानी टंकी से पानी सप्लाई की जाती है, उन क्षेत्र में पानी नहीं आया है, क्योंकि एक फिर टंकी का वाल्व खराब हो गया।

इसकी वजह से एक हजार से ज्यादा घरों में पानी नहीं पहुंच पाया है। इसी तरह तारबाहर क्षेत्र में भी पानी की समस्या बनी रही है। पानी सप्लाई तो की गई, लेकिन महज 20 से 30 मिनट तक ही घरों में पानी पहुंचा। उसकी धार भी पतली रही। ऐसे में यहां भी बामुश्किल घरों में दो तीन बाल्टी पानी ही मिल पाया है। इधर निगम की टीम वाल्व बनाने के काम में लगी रही, लेकिन देर रात तक काम पूरा नहीं हो पाया है। ऐसे में आशंका है कि रविवार को भी क्षेत्र में पानी की समस्या रहेगी।

लगातार बोर हो रहे खराब

बोर से ज्यादा मात्रा में पानी निकाला जा रहा है, ऐसी में कई बोर में खराबी आ जा रही है। वही लगातार दिनों में जलस्तर भी घटता जा रहा है। ऐसे में बोर के सूखना भी चालू हो गया है। यह समस्या पूरे शहर में हो रही है। ऐसे में किसी न किसी रूप में आधे शहर को पानी के लिए जद्दोजहद करनी ही पड़ रही है।

शहर के इन क्षेत्रों में हो रही पानी की समस्या

शहर अंतर्गत तालापारा, तारबाहर, जरहाभाठा मिनी बस्ती, अशोक नगर सरकंडा, शांति नगर, तोरवा, जोरापारा, सिरगिट्टी, तिफरा, मंगला, भारतीय नगर, अज्ञेय नगर, व्यापार विहार क्षेत्र, जोरापारा आदि क्षेत्र में पानी की समस्या शुरू हो चुकी है। आने वाले दिनों में और भी क्षेत्रों में पानी की समस्या होने की आशंका है।

नहीं भर पा रहीं टंकियां

शहर में पानी सप्लाई के लिए 52 पानी टंकी का उपयोग हो रहा है। लेकिन, पानी की खपत इतनी बढ़ गई है कि पानी टंकियां भर नहीं पा रही हैं। ऐसे में घरों में क्षमता के अनुरूप पानी नहीं पहुंच पा रहा है। टंकी के नहीं भरने से नलों की रफ्तार भी धीमी हो जा रही है।

अधिकारी नहीं उठा रहे फोन

पार्षद रामा बघेल का कहना है कि तालापारा क्षेत्र में पिछले चार-पांच दिनों से पेयजल संकट हो रहा है। निगम का जल अमला इन समस्याओं को दूर नहीं कर पा रहा है। ऐसे में रहवासियों में रोष व्याप्त है। लोग व जनप्रतिनिधि नगर निगम के संबंधित अधिकारियों को लगातार फोन कर रहे हैं, लेकिन अब अधिकारियों ने फोन उठाना तक बंद कर दिया है। समस्या का कोई स्थायी हल नहीं निकल पा रहा है।

Posted By: Yogeshwar Sharma

NaiDunia Local
NaiDunia Local