बिलासपुर। नईदुनिया प्रतिनिधि

कोरोना पीड़ित जहां मिली है वहां रहने वाले कॉलोनी खाली करने की जिद कर रहे हैं। उस जगह पर निगम के योद्वा न सिर्फ सफाई के काम में जुटे हैं बल्कि पीड़ित के घर जाकर उसे भी सैनिटाइज करने का जोखिम भरा काम कर रहे हैं। इस विपरीत परिस्थिति में जिस तरह से इन कर्मचारियों ने मोर्चा संभाला है उसे देखते हुए नईदुनिया ने इन्हें अपने कोरोना के योद्वा की श्रेणी में रखा है।

जिले में एकमात्र कोरोना पीड़ित महिला रामा लाइफ सिटी में मिली है। इसके बाद से हड़कंप मचा हुआ है। पूरी कॉलोनी सील है। किसी को आने-जाने नहीं दिया जा रहा है। रिश्तेदार भी पीड़ित महिला और उसके घर से दूरी बनाए हुए हैं। ऐसे में निगम के कर्मचारियों का गैंग लोगों के बचाव में लगा हुआ है। इन कर्मचारियों को पूरी कॉलोनी को सैनिटाइज करने के काम में लगाया गया है। सुरक्षा के तौर पर मास्क और ग्लब्स इन्हें जरूर दिए गए हैं, लेकिन कोरोना पीड़ित के घर जाना किसी हौसले से कम नहीं है। इन कर्मचारियों ने पीड़ित के घर जाकर वहां दवा का छिड़काव किया है। इतना ही नहीं वे उन संदिग्धों के यहां भी गए जो विदेश से लौटने के बाद अपने घरों में कैद हैं। उनके संपर्क में आने के खतरे के बाद भी इन सफाई विभाग के कर्मचारियों ने अपने कर्त्तव्य को आगे रखा है। ऐसा नहीं है कि वे अपने काम के खतरे को नहीं जानते। उन्हें पता है कि सुरक्षा में थोड़ी चूक भी जिंदगी को मौत के मुहाने तक लेकर जा सकती है। ऐसे में परिवार भयभीत न हो इसलिए वे पूछने के बाद भी अपना नाम बताने से परहेज कर रहे हैं। डर इस बात का भी है कि इतना संवेदनशील काम करने के कारण पड़ोसी और आसपास रहने वालों का नजरिया कहीं उनके प्रति न बदल जाए। उनकी रक्षा का पूरा दारोमदार भी लिक्विड क्लोरिन पर है। इस दवा का छिड़काव करने के पहले और बाद में खुद भी उसको अपने शरीर के खुले हिस्से में डालते हैं,जिससे अपने आपको को संक्रमण से मुक्त रख सकें। इसके अलावा नालियों और सड़कों की सफाई करने वाले निगमकर्मी भी किसी योद्वा से कम नहीं है।

कोरोना पीड़ित के घर और उसके मोहल्ले में लिक्विड क्लोरिन का छिड़काव किया गया है। इसके लिए कर्मचारियों को पूरा सुरक्षा उपकरण के साथ भेजा गया है। निश्चित रूप से उनका काम प्रशंसनीय है जो जोखिम उठाकर अपने दायित्वों का निर्वहन कर रहे हैं। शहर की सुरक्षा हमारे इन्हीं योद्धाओं के जिम्मे है जो सार्वजनिक जगहों और घरों को सैनिटाइजर करने में लगे हुए हैं।

डॉ.ओंकार शर्मा

स्वास्थ्य अधिकारी नगर निगम

Posted By:

fantasy cricket
fantasy cricket