बिलासपुर। नईदुनिया प्रतिनिधि

दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे हायर सेकेंडरी स्कूल के लैब अटेंडेंट और क्लर्क ने लॉकडाउन के बीच मिसाल पेश की है। शिक्षा की ज्योत जलती रहे इसलिए शिक्षकों के घर में राशन और दवा समेत जरूरत की चीजें पहुंचा रहे हैं। प्राचार्य केके मिश्रा ने कहा कि दोनों ही कर्मचारी सुरक्षा मापदंडों का पालन करते हुए नियमानुसार सेवा में जुटे हैं।

कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण और वर्क फ्रॉम होम को ध्यान में रखते हुए स्कूल प्रबंधन ने सभी 44 शिक्षकों को घर में रहने का आदेश दिया है। ई क्लासेस और अन्य माध्यमों के जरिए बच्चों के लिए पढ़ाई जारी रखने का आदेश दिया है। इस बीच पता चला कि कुछ शिक्षकों के घर में राशन और अन्य समान की जरूरत है। जिसके लिए उन्हें बाहर निकलना पड़ेगा। ऐसे में स्कूल के लैब अटेंडेंट मोती राम साहू और क्लर्क धीरेंद्र कुमार सिंह ने मोर्चा संभाला। प्राचार्य से आग्रह किया कि शिक्षकों के लिए हम राशन व अन्य समान पहुचाएंगे। बशर्ते पुलिस व रेलवे से उनके लिए पास बनवा दिया जाए। जिससे की उन्हें आने-जाने में समस्या न हो। प्राचार्य ने उनके सेवाभाव को देखते हुए रेल अधिकारियों से संपर्क किया और सकारात्मक रूप से जिला प्रशासन, पुलिस और रेलवे के आदेश का पालन करते हुए सुबह सात से 12 बजे के बीच समान पहुंचाने अनुमति मिली। इसी का परिणाम है कि अब दोनों कर्मचारी बड़ी आसानी से शिक्षकों के कॉल आने पर तुरंत उनके घरों में सामग्री पहुंचा रहे हैं। उनको देख अब दूसरे कर्मचारी भी उत्साहित है।

50 पार उम्र का विशेष ख्याल

कर्मचारियों का यह भी कहना है कि स्कूल के जिन शिक्षकों की आयु 50 वर्ष से अधिक हो चुकी है उनके लिए राशन या दवा पहुंचाना हमारी पहली प्राथमिकता होती है। खान-पान और डाइट के लिए प्रोत्साहित करते हैं। संकट की इस घड़ी में लॉकडाउन का पालन करते हुए हम सभी को एक दूसरे का सहयोग करना चाहिए।

शिक्षकों ने निभाई जिम्मेदारी

कर्मचारियों के सहयोग के बाद शिक्षकों ने भी जिम्मेदारी निभाई। मूल्यांकन पूरा कर समय पर रिजल्ट घोषित कर दिया। ऑनलाइन प्रवेश चालू है। दो अप्रैल से ई-लर्निंग के जरिए कक्षाएं शुरू होंगी। प्रत्येक टीचर प्रतिदिन तीन विषय पढ़ाएंगे। वाट्सएप, ई-मेल, वीडियो के जरिए चैप्टर पढ़ाया जाएगा। बच्चों को स्टडी मटेरियल को लेकर गाइड भी करेंगे। स्काइप के जरिए एक एजुकेशन पोर्टल भी बन चुका है।

Posted By: Nai Dunia News Network

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

जीतेगा भारत हारेगा कोरोना
जीतेगा भारत हारेगा कोरोना