बिलासपुर । नईदुनिया प्रतिनिधि

कोरोना के खिलाफ जंग लड़ने के लिए ग्रामीण लगातार सक्रियता बरत रहे हैं। इसी कड़ी में मस्तूरी ब्लॉक के अंतर्गत आने वाले ग्राम पंचायत सरगवां के जनप्रतिनिधियों की सक्रियता भी देखने को मिल रही है। पंचायत प्रतिनिधियों ने गांव के भीतर बाहरी व्यक्ति को प्रवेश पर प्रतिबंध लगा दिया है। ऐसे व्यक्ति पंचायत को सूचना दिए बगैर किसी के घर आते हैं और पकड़े जाते हैं तो उनको जुर्माना भी भरना पड़ेगा ।

कोरोना को हराने के लिए जिस शारीरिक दूरी का पालन करना है और लॉक डाउन के दौरान अपने घरों में रहना है। इस नियम का पालन ग्रामीण गंभीरता के साथ कर रहे हैं। जिले में लॉक डाउन का आदेश प्रभावशील है। जिले से अलग ग्राम पंचायतों ने अपना कानून बना लिया है और गांव को पूरी तरह लॉक डाउन कर दिया है। ग्रामीण शहरी लोगों को कोरोना से किस तरह लड़ना है और लॉक डाउन के दौरान क्या करना सीख दे रहे हैं। इसी कड़ी में मस्तूरी ब्लॉक के अंतर्गत आने वाले ग्राम पंचायत सरगवां ने गांव में कोरोना को रोकने के लिए बाहरी व्यक्तियों के प्रवेश पर प्रतिबंध लगा दिया है। पंचायत ने नियम बना दिया है। गांव में किसी के घर कोई भी बाहरी व्यक्ति नहीं आएगा। जरुरी होने पर पहले पंचायत से अनुमति लेनी होगी । बिना अनुमति लिए अगर कोई व्यक्ति किसी भी ग्रामीण के घर आता है और पता चल जाता है तो उसको 100 रुपये जुर्माना भरना पड़ेगा। जुर्माने की राशि गांव के संबंधित व्यक्ति को जमा करना होगा।

कोटवार से करा रहे मुनादी

ग्राम पंचायत द्वारा कोटवार के जरिए लगातार एक दिन में दो वक्त मुनादी कराई जा रही है। ग्रामीणों को अपने घर में ही रहने की समझाइश दी जा रही है। किसी भी स्थिति में परिचितों को रात न ठहरने देने व गांव न बुलाने की बात भी कही जा रही है।

गांव की सीमा में जांच चौकी

गांव की सीमा पर ग्राम पंचायत ने जांच चौकी बना दिया है। यहां दिन रात युवाओं की टीम निगरानी करती है। तीन शिफ्ट में गांव के युवक चौकसी कर रहे हैं। बाहरी लोगों को गांव के भीतर जाने की अनुमति नहीं दे रहे हैं।

कोरोना से लड़ाई लड़ने के लिए नियम बनाए गए हैं। नियमों का पालन प्रत्येक ग्रामीण को हर हाल में करना है। लॉक डाउन के दौरान ग्रामीणों को घर पर ही रहने की समझाइश दी जा रही है। गांव में बाहर लोगों के प्रवेश पर बैन कर दिया है।

अमिता यादव-सरपंच,ग्राम पंचायत सरगवां

Posted By: Nai Dunia News Network

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

जीतेगा भारत हारेगा कोरोना
जीतेगा भारत हारेगा कोरोना