बिलासपुर। नईदुनिया प्रतिनिधि

14 अप्रैल को लॉकडाउन खत्म होगा। जोनल स्टेशन के प्लेटफार्म से यात्री ट्रेनें चलेंगी या नहीं इस पर अभी सस्पेंस है,लेकिन दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे जोन ने पुख्ता इंतजाम कर दिए हैं। रनिंग स्टॉफ से लेकर तमाम अधिकारियों को हेडर्क्वाटर में है। इंजन का ट्रायल भी प्रतिदिन किया जा रहा है। प्लेटफार्म चकाचक सैनिटाइज्ड हो चुका है। सिर्फ रेलवे बोर्ड से हरी झंडी का इंतजार है। आदेश मिलते ही ट्रेन पटरी पर दौड़ने लगेंगी।

बिलासपुर जोन के अंतर्गत तीन मंडल बिलासपुर, रायपुर और नागपुर आते हैं। जोन से प्रतिदिन 240 यात्री ट्रेनें गुजरती है। 80 मेल एक्सप्रेस और 160 एक्सप्रेस, लोकन ट्रेन है। 16 दिन से ट्रेनों का परिचालन पूरी तरह से बंद है। 14 को लॉकडाउन खत्म होगा। जिसके बाद यात्रियों को उम्मीद है कि ट्रेन वापस पटरी पर दौड़ने लगेंगी। परिचालन को लेकर बिलासपुर जोन भले ही हमेशा तैयार रहने का दावा कर रहा है,लेकिन अधिकारियों का कहना है कि यह निर्णय केंद्र सरकार पर टिका है। जब तक रेलवे बोर्ड से कोई आदेश जारी नहीं होगा, यात्री ट्रेनों का परिचालन मुश्किल है। रेलवे जोन ने कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए जनहित में कई बड़े कदम भी उठाए हैं। आठ बोगियों को आइसोलेशन वार्ड बनाया है। 120 मालगाड़ियों के परिचालन के माध्यम से खाद्यान्न की आपूर्ति जारी है। अधिकारी-कर्मचारी वर्क फ्रॉम होम के जरिए भी रेल सेवा को लेकर अपनी ड्यूटी निभा रहे हैं।

रिजर्वेशन अभी शुरू नहीं

अधिकारियों का कहना है कि पीआरएस में रिजर्वेशन अभी शुरू नहीं हुआ है। क्योंकि ट्रेनों के परिचालन की अनुमति नहीं मिली है। आइआरसीसीटी के वेबसाइट सिस्टम जनरेटेड हैं,इसलिए 14 तक लॉकडाउन की तिथि तक रिजर्वेशन बंद दिखा रहा है। जबकि सिस्टम को कमान नहीं मिलने के कारण 15 से टिकट बन रहा है। संभव है कि यात्रियों को इसे रद कराना पड़ सकता है।

यात्री ट्रेनों के परिचालन को लेकर केंद्र सरकार से कोई नया आदेश नहीं मिला है। रिजर्वेशन अभी बंद है। जोन 24 घंटे रेल सेवा के लिए तत्पर हैं। हमारी ओर से पूरी तैयारी रहती है। रेलवे बोर्ड से आदेश मिलने के बाद ही परिचालन शुरू होगा।

साकेत रंजन

मुख्य जनसंपर्क अधिकारी,दपूमरे बिलासपुर

Posted By: Nai Dunia News Network

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस