बिलासपुर। नईदुनिया प्रतिनिधि

यूजीसी से एक साथ दो डिग्री कोर्स की मंजूरी मिलने के बाद अब संभाग के दो लाख स्टूडेंट की पढ़ाई की इच्छा और प्रबल हो गई है। पंडित सुंदरलाल शर्मा मुक्त विश्वविद्यालय और अटल बिहारी वाजपेयी विश्वविद्यालय ने छात्रहित में प्लानिंग भी शुरू कर दी है। नए सत्र से डबल डिग्री हासिल करने छात्रों का सपना पूरा होने की उम्मीद है।

अटल विवि के अधिष्ठाता छात्र कल्याण डॉ.एचएस होता ने बताया कि विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) ने छात्रों को एक ही समय में दो डिग्री पाठ्यक्रम को एक साथ करने की अनुमति के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है। इन दोनों डिग्री कोर्स में से एक को रेगुलर मोड में और दूसरे को ओपन या डिस्टेंस लर्निंग के माध्यम से करना होगा। एक छात्र दो अलग पाठ्यक्रमों के साथ-साथ विभिन्न संस्थानों से दो डिग्री हासिल कर सकता है। हालांकि अभी अधिकृत सूचना आना बाकी है। यूटीडी सहित संभाग के 188 कॉलेज में पढ़ने वाले छात्र-छात्राओं को इससे कॅरियर बनाने में आसानी होगी। अपनी मनपसंद कोर्स में प्रवेश लेकर परीक्षा पास कर पाएंगे। दूसरी ओर पंडित सुंदरलाल शर्मा मुक्त विवि ने पहले ही यूजीसी को पत्र लिखकर ऑनलाइन कोर्स शुरू करने अनुमति मांगा है। ऐसा माना जा रहा है कि आयोग की अनुमति के बाद राज्य भर की गृहिणी, नौकरीपेशा और छात्रों को इससे लाभ होगा। डिस्टेंस मोड पर ऑनलाइन पढ़ाई कर सकेंगे।

स्टूडेंट का कॅरियर चमकेगा

यूजीसी के एक समिति ने लोगों से मिले फीडबैक के आधार पर इस प्रस्ताव पर काम किया। समिति के अनुसार, चूंकि नियमित डिग्री में न्यूनतम उपस्थिति अनिवार्य है, इसलिए दूसरी डिग्री दूरस्थ शिक्षा या ऑनलाइन मोड के माध्यम से ही होनी चाहिए। इससे समिति को लगता है कि छात्रों को बेहतर करियर के अवसर मिलेंगे। आयोग के मुताबिक एक रेगुलर तो दूसरा ऑनलाइन मोड पर संभव होगा।

एक साथ दो डिग्री का विकल्प छात्रहित में होगा। कॅरियर का ऑप्शन चुनने में डर भी नहीं होगा। कोरोना काल में ऑनलाइन एजुकेशन सबसे अधिक सक्सेस है। यूजीसी के गाइडलाइन आने के बाद पूरी स्थिति स्पष्ट होगी।

प्रो.जीडी शर्मा

कुलपति,अटल बिहारी वाजपेयी विवि

Posted By: Nai Dunia News Network

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस