बिलासपुर (नईदुनिया प्रतिनिधि)। भूख-प्यास से व्याकुल जम्मू व गुजरात से लौट रहे श्रमिक ट्रेन से उतरकर तिफरा फल एवं सब्जी मंडी में पहुंच गए। फिर वहां पर रखे कलिंदर पर उठाकर ले जाने लगे। व्यापारियों ने भी मानवता दिखाते हुए उन्हें कुछ नहीं कहा। हालांकि उन्हें संक्रमण का भी डर था। आउटर में ट्रेन से उतरने की खबर के बाद भी रेलवे व जिला प्रशासन किसी ने सुध नहीं ली।

जोनल स्टेशन में श्रमिक स्पेशल ट्रेनों का आना जारी है। बुधवार को जम्मू व गुजरात में फंसे मजदूरों को लेकर अहमदाबाद-चांपा श्रमिक स्पेशल ट्रेन आई थी। यह तिफरा आउटर पर करीब आधे घंटे तक रुकी रही। भूखे-प्यासे मजदूर तत्काल उतरकर आसपास घूमने लगे। पास में ही थोक फल एवं सब्जी मंडी स्थित है। उन्हें जैसे ही मंडी दिखी वे दौड़कर वहां पहुंचे। तब कुछ श्रमिक वहां जाकर बोतल में पानी भरने लगे। इस बीच कुछ श्रमिक मौका पाकर वहां रखे कलिंदर उठाकर ले जाने लगे। व्यापारियों ने पहले तो मानवता दिखाते हुए उन्हें नहीं रोका। अफारातफरी का माहौल बना तो मना तो किए पर संक्रमण के डर से कुछ कर नहीं पाए। एक व्यापारी ने बताया कि मजदूरों को भूखे प्यासे देखा तो सभी दूर हट गए। गौरतलब है कि नई दिल्ली, जम्मू, मुंबई, पुणे व अहमदाबाद से आने वाली लगभग सभी ट्रेनें आउटर पर खड़ी होती हैं।

जम्मू व दिल्ली से आने वालों से लगता है डर

श्रमिक स्पेशल ट्रेन में आरपीएफ के जवान तैनात रहने के बाद भी बड़ी संख्या में मजदूर उतर गए। रेलवे ट्रैक से मंडी काफी दूर होने के बाद भी श्रमिक दौड़ते हुए पहुंच गए। लेकिन, उन्हें रोकने किसी ने प्रयास नहीं किया। इससे आसपास के रहवासी भी डरे सहमे हुए हैं। व्यापारियों का कहना है कि जम्मू और दिल्ली रूट से आने वाली ट्रेनों को लेकर ज्यादा डर लगता है। बड़ी संख्या में इसमें प्रवासी मजदूर उतर जाते हैं। गुरुवार की देर रात भी जम्मू से एक ट्रेन पहुंचेगी।

झांसी के बाद बिगड़ती है स्थिति

ट्रेनों में भोजन और पानी को लेकर श्रमिकों ने अपनी व्यथा भी बताई। जांजगीर-चांपा के ग्राम मोहगांव निवासी मदन खरसन और देवकुमार साहू ने कहा कि झांसी में रेलवे द्वारा भोजन पानी दिया जाता है। इसके बाद कहीं नहीं मिलता। 15 से 20 घंटे का सफर भूखे प्यासे रहना पड़ता है। प्लेटफार्म पर आने के बाद भी स्वास्थ्य जांच की प्रक्रिया में काफी समय लगता है।

Posted By: Nai Dunia News Network

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

जीतेगा भारत हारेगा कोरोना
जीतेगा भारत हारेगा कोरोना