बिलासपुर। पर्यटकों के लिए एक अच्छी खबर है। अचानकमार टाइगर रिजर्व प्रबंधन बफर जोन में एक और भ्रमण रूट की सौगात देना वाला है। खुड़िया से कंचनपुर बैरियर तक की सड़क सैर योग्य तैयार कर लिया गया है। यह रूट 19 किमी का है। इस तरह पर्यटक 38 किमी तक सैर करेंगे। प्रबंधन की तैयारी पूरी है। केवल उद्घाटन का इंतजार है। अचानकमार टाइगर रिजर्व के कोर जोन में प्रबंधन अपने से न नया भ्रमण रूट बना सकता है और न किसी तरह निर्माण कार्य करा सकता है। इन सभी के लिए अनुमति लेनी होती है।

लेकिन बफर जोन में इस तरह की पाबंदियां नहीं हैं। यही वजह है टाइगर रिजर्व प्रबंधन बफर को पर्यटन के लिए लिहाज से विकसित करने का प्रयास कर रहा है। इसी वर्ष जनवरी में बफर जोन में दो नए भ्रमण रूट तैयार किए गए थे। अब यहां पर्यटकों को सैर भी कराया जा रहा है। खुड़िया क्षेत्र से भी बफर जोन के लिए इसी तरह भ्रमण मार्ग बनाने की मांग उठ रही थी। इस दिशा से पहुंचने वाले पर्यटकों को कोटा होते हुए शिवतराई तक पहुंचना पड़ता है। अब पर्यटकों को खुड़िया से जामपानी-भुरकुंड बैरियर-कंचनपुर बैरियर तक सैर कराया जाएगा। इसके बाद वापसी इस रूट से होगी। आना व जाना मिलाकर 38 किमी का भ्रमण रूट है। हालांकि सैर की शुरुआत जहां से होगी, वह मुंगेली वन मंडल का क्षेत्र है। राजीव गांधी जलाशय पार्क के पास पर्यटकों की सैर की शुरुआत होगी।

एक या दो जिप्सी रहेगी उपलब्ध

अचानकमार टाइगर रिजर्व के अधिकारियों का कहना है कि कोर जोन में सैर का गुरुवार को अंतिम दिन था। यह तीन महीने के लिए बंद रहेगा। इसलिए यहां उपयोग की जाने वाली सात जिप्सी को बफर जोन के भ्रमण मार्ग पर चलाने का निर्णय लिया गया है। इसमें खुड़िया का यह नया मार्ग भी शामिल है। यदि इसकी शुरुआत हो जाती है तो प्रबंधन द्वारा शुरुआत में कम से कम दो जिप्सी उपलब्ध कराई जाएगी।

Posted By: Yogeshwar Sharma

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close