बिलासपुर।Bilaspur News: मुख्यमंत्री भूपेश बघेल राज्य के नगरीय निकाय क्षेत्रों में कोरोना संक्रमण की रोकथाम की व्यवस्था और टीकाकरण की प्रगति की वीडियो कान्फ्रेंस से समीक्षा की नगर निगम बिलासपुर के महापौर रामशरण यादव इसमें जुड़ते हुए मुख्यमंत्री से चर्चा करते हुए निगम के द्बारा किए जा रहें कार्य के बारे में बताया।

साथ ही उन्होने कहा कि कोरोना में महापौर निधि के साथ ही पार्षद निधि का भी उपयोग होना चाहिए जिसके बाद मुख्यमंत्री बघेल ने इसकी स्वीकृति दी। महापौर रामशरण यादव ने कुछ सुझाव भी दिए जिसमें कहा कि कोविड अस्पताल के प्रत्येक वार्ड में सीसीटीवी कैंमरा लगाया जाना चाहिए ताकि मरीजों के इलाज के साथ ही वहां की व्यवस्था की निगरानी हो इसके साथ ही विडीयो कालिंग और कैमरा की मद्द से मरीज और स्वजन के बीच बातचीत का भी उचित व्यवस्था हो ताकि परिजनों को पता चल सके की मरीज की स्थिति कैसी है।

मरीज भी अपने स्वजन से बात कर बेहत महसूस करेगे साथ ही परिजन मरीज से पूछ सके कि उन्हे समय पर दवा मिल रही है। या नहीं किसी तरह की कोई समस्या तो नहीं है। इसके साथ ही महापौर रामशरण यादव ने कहा कि 24 घंटे टलीफोन कंट्रोल रुम की भी स्थापना होनी चाहिए जहां सभी कोविड अस्पताल के बारे में संपूर्ण जानकारी हो कोई भी व्यक्ति यहां संपर्क कर पता कर सके कि कहा कितना बिस्तर उपलब्ध है।

इसमें आक्सीजन और वेटिंलेटर की भी जानकारी हो ताकि मरीज को भर्ती करने के लिए किसी को भी समस्याओं का सामना करना न पड़े। साथ ही महापौर रामशरण यादव ने मुख्यमंत्री को बताया कि शहर के एक बुजुर्ग की सामान्य मौत हुई तो नगर निगम की सहायता से उनकी 65 वर्षीय पत्नी ने अंतिम विधि की पूजा अर्चना कर मुखाग्नि दी।

संक्रमितों के शव जलाने के लिए तोरवा मुक्तिधाम में जगह कम पड़ी तो राजकिशोर नगर में श्मशानघाट आरक्षित करने के साथ ही तोरवा में अतिक्ति शेड का निर्माण रेल्वे के सहायत से कराया जा रहा है। शहर में दो करोड़ की लगात से विद्युत शवदाह गृह का निर्माण सरकंड़ा, भारतीय नगर तथा मधुबन स्थित मुक्तिधाम में किया जा रहा है।

जिला प्रशासन की मद्द से नगर निगम इस कार्य को जल्द ही कर लेगा। लाकडाउन के दौराना आम नगरिको को समस्या न हो इस लिए नगर निगम बिलासपुर फास्ट इंडिया तथा अन्य दो एप्प के माध्यम से रोजाना 9०-95 प्रतिशत लोगो को खाद्ययान सामाग्री उपलब्ध करा रही है।

संक्रमित शवों को जलाने के लिए नगर निगम बिलासपुर निरूशुल्क लकड़ी उपलब्ध करा रही है। महापौर निधि के 14 लाख रुपए लगात से सरकंड़ा स्थित आयुर्वेदिक अस्पताल में 4० बिस्तरों का सेंट्रल ऑक्सीजन युक्त वार्ड तैयार कराया जा रहा है जिसका काम चल रहा है।

मुख्यमंत्री के वीडियो कान्फ्रेंस समीक्षा में महापौर रामशरण यादव के साथ कलेक्टर डा. सारांश मित्तर, अतिरिक्त कलेक्टर बीएस उईके, डिप्टी कलेक्टर अंशिका पांड़े, नगर निगम आयुक्त अजय कुमार त्रिपाठी, एसडीएम देवेंद्र पटेल, सीएमएचओ डा. प्रमोद महाजन सामिल हुए।

Posted By: anil.kurrey

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

 
Show More Tags