बिलासपुर, नईदुनिया प्रतिनिधि। अटल बिहारी वाजपेयी विश्वविद्यालय के द्वितीय दीक्षांत समारोह में गोल्डन गर्ल की धूम मचेगी। मंच पर 83 होनहार छात्राओं को गोल्ड मेडल से नवाजा जाएगा। एलएलबी की छात्रा आफरिन बानो व अर्शलीन कौर बग्गा पांच-पांच मेडल से सम्मानित होंगी। छात्रों को 43 मेडल मिलेंगे। साफ है किउच्च शिक्षा में बेटियां ज्यादा पावरफुल हैं।

अटल विवि का द्वितीय दीक्षांत समारोह 14 सिंतबर को रायपुर रोड स्थित होटल सेंट्रल पाइंट में होगा। सुबह 11 बजे से एक बजकर 10 मिनट तक चलने वाले इस समारोह में कुल 126 छात्र-छात्राओं को गोल्ड मेडल व उपाधि से नवाजा जाएगा। समारोह कई मायनों में बेहद खास होगा। सर्वाधित 83 छात्राओं को गोल्ड मेडल मिलेंगे। लड़कों को केवल 43 मेडल से संतुष्ट होना पड़ेगा।

दानदाताओं द्वारा 65 गोल्ड मेडल दिया जाएगा। इसमें भी लड़कियां अव्वल हैं। लड़कों को जहां सात मेडल मिलेंगे वहीं लड़कियों को 39 गोल्ड मेडल से सम्मानित किया जाएगा। इससे साफ है कि उच्च शिक्षा में लड़कियों का दबदबा है। प्रथम दीक्षांत समारोह में भी बेटियों ने बाजी मारी थी। हालांकि इस बार संख्या और अधिक है।

सर्वाधिक गोल्ड मेडल में भी अव्वल

परीक्षा प्रभारी प्रदीप सिंह के मुताबिक पांच व चार मेडल लेने वाले होनहारों की संख्या में भी बेटियां अव्वल है। सत्र 2017-18 में एलएलबी की छात्रा आफरिन बानो व सत्र 2016-17 में एलएलबी की अर्शलीन कौर बग्गा को पांच-पांच मेडल मिलेंगे। बीएससी 2016 बैच की नेहा मेघानी, 2017 बैच की अरुणी नामदेव और 2018 बैच की आकांक्षा पांडेय को चार-चार गोल्ड मेडल मिलेंगे। एकमात्र सत्र 2016 बैच एलएलबी के छात्र विकास कुमार शुक्ला को चार गोल्ड मेडल मिलेंगे।

यूजीसी चेयरमैन प्रो.सिंह देंगे पदक

मुख्य अतिथि यूजीसी के चेयरमैन प्रो.धीरेंद्र पाल सिंह होनहार छात्र-छात्राओं को गोल्ड मेडल व उपाधि प्रदान करेंगे। चार लाख से अधिक डिजीटल डिग्री प्रदान करेंगे। मंच पर विशिष्ट अतिथि के रूप में मुख्यमंत्री भूपेश बघेल, उच्च शिक्षा मंत्री उमेश पटेल रहेंगे।

अध्यक्षता राज्यपाल व कुलाधिपति अनुसुईया उइके करेंगी। राज्य के सभी शासकीय व निजी विश्वविद्यालय के कुलपतियों और कुलसचिव को आमंत्रित किया गया है। कार्यपरिषद, विद्या परिषद के सदस्य रिहर्सल में हिस्सा लेंगे।

दीक्षांत में निश्चित तौर पर बेटियों का दबदबा रहेगा। सर्वाधिक गोल्ड मेडल प्राप्तकर्ताओं की लिस्ट में उनकी संख्या काफी अधिक है। 83 मेडल मिलेंगे। दानदाताओं की ओर से भी 39 मेडल दिए जाएंगे। छात्रों ने भी लगभग अच्छा स्कोर किया है। बच्चों समेत हम सभी के लिए यह गौरव का क्षण होगा। प्रो.सुधीर शर्मा , कुलसचिव, अटल बिहारी वाजपेयी विवि

केंद्री-धमतरी रेलवे लाइन के लिए 544 करोड़ जारी, ट्रैक उखाड़ने का काम अधूरा

Discount on Cars : अक्टूबर-दिसंबर में मिलने वाली कारों पर छूट सितंबर से