बिलासपुर।Bilaspur News: मनुष्य मानसिक व शारीरिक रूप से काफी परेशान है। करोना महामारी के दौरान हर कोई स्वास्थ रहना चाहता है। इसी कड़ी में सहजयोग कुंडलनी जागरण व आत्म साक्षात्कार का कार्यक्रम आनलाइन हुआ। कार्यक्रम की शुरुआत सहजयोग के परिचय से हुआ।

सहजयोग की शुरुआत पांच मई 1970 में निर्मला देवी द्वारा की गई जो करीब 200 देशों में प्रचलित है। इस दौरान कार्यक्रम से जुड़े साधकों को आत्मसाक्षात्कार दिया गया। सहज योग पिछले साल 2020 मार्च से लगातार नए साधकों के लिए आत्म साक्षात्कार का कार्यक्रम करते आया है।

प्रतिदिन शाम को एक कार्यक्रम आयोजित किया जा रहा है। इससे लोग जुड़कर अच्छा महसूस कर रहे हैं। योग हमारे जीवन का महत्वपूर्ण हिस्सा है। इसलिए हमें स्वस्थ रहना है तो योग करना है। सहज योग का अर्थ है सह आपके साथ और जन्मा हुआ। योग से तात्पर्य मिलन या जुड़ना।

इसलिए वह तरीका जिससे मनुष्य का संबंध (योग) परमात्मा से हो सकता है, सहज योग कहलाता है। मानव शरीर में जन्म से ही एक सूक्ष्म तंत्र अदृश्य रूप में हमारे अंदर होता है, जिसे आध्यात्मिक भाषा में सात चक्र और इड़ा, पिंगला, शुशुम्ना नाड़ियों के नाम से जाना जाता है। इसके साथ परमात्मा की एक शक्ति कुंडलिनी नाम से मानव शरीर में स्थित होती है।

यह कुंडलिनी शक्ति बच्चा जब मां के गर्भ में होता है और जब भ्रूण दो से ढाई महीने का होता है, तब यह शिशु के तालू भाग में प्रवेश करती है और मस्तिष्क में अपने प्रभाव को सक्रिय करते हुए रीढ़ की हड्डी में मेरुरज्जू में होकर नीचे उतरती है, जिससे ह्रदय में धडकन शुरू हो जाती है।

सहज योग करने से लाभ

सहज योग एक आसान पद्धति है, जिसे सीख कर हर मनुष्य हर जगह व हर कार्य व अपने जीवन में इससे अपने आप को अच्छा कर सकता है व दूसरों की बुराइयों को दूर कर सकता है। वह समाज को पतन की तरफ जाते हुए उसे ऊपर उठा सकता है। यह बहुत आसान प्रक्रिया है, जिसे प्रयोग में लाकर स्वास्थ्य अच्छा रख सकते हैं व बच्चों की स्मरण शक्ति को बढ़ा सकते हैं।

Posted By: anil.kurrey

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

 
Show More Tags