Bilaspur News: बिलासपुर(नईदुनिया प्रतिनिधि)। भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार जिला स्तर पर 13 वें राष्ट्रीय मतदाता दिवस का आयोजन 25 जनवरी को किया जाएगा। मतदाता दिवस के अवसर पर जिले के सभी विभागों,बैंक,डाक घर,नगरीय निकायों एवं पंचायतो में आयोग द्वारा निर्धारित थीम नथिंग लाइक वोटिंग,आइ वोट फार स्योर" पर केंद्रित विभिन्न् कार्यक्रमों का आयोजन होगा।

अधिकारियों-कर्मचारियों को इस अवसर पर मतदाता शपथ दिलायी जाएगी और इंटरनेट मीडिया प्लेटफार्म पर एनवीडी 2023 के साथ अपलोड किया जाएगा। जिला स्तर पर मुख्य समारोह कमिश्नर डा. संजय अलंग के मुख्य आतिथ्य में जिला कार्यालय के सभाकक्ष मंथन में दोपहर एक बजे से होगा। इसमें अन्य कार्यक्रमों के अतिरिक्त मुख्य रूप से नये मतदाताओं को मुख्य अतिथि के हाथों से बैज एवं मतदाता परिचय पत्र का वितरण किया जाएगा।

सभी मतदान केंद्र स्तर पर संबंधित बीएलओ अपने मतदान केंद्र क्षेत्र में मतदाता दिवस का आयोजन करेंगे तथा कार्यक्रम में उपस्थित सभी नागरिकों को मतदाता शपथ दिलाई जाएगी। आयोग के निर्देश पर नजर डालें तो मतदान के प्रति सरकारी महकमे के अलावा आम लोगों को जागरूक करने के लिए इस तरह के प्रभावी आयोजन किया जाएगा। इसमें मतदाताओं को जागरूक करेंगे व चुनाव के दौरान अपने मताधिकार का प्रयोग करने के लिए प्रेरित भी करेंगे। प्रचार-प्रसार के लिए जिला मुख्यालय में संचालित राज्य व केंद्र सरकार के कार्यालयों के अलावा बैंक व बीमा कंपनी के कार्यालयों व निजी कंपनी के दफ्तरों में भी इस तरह के आयोजन करने के निर्देश दिए हैं।

शपथ पत्र के लिए इंटरनेट मीडिया प्लेटफार्म का होगा उपयोग

अन्य नागरिकों को शपथ दिलाने के लिये मतदाता शपथ प्रारूप को विभिन्न् वाट्सएप ग्रुप में साझा किया जाएगा। संबंधित बीएलओ पंजीकृत नवीन मतदाताओं को नये मतदाता बनने पर इपिक कार्ड एवं बैज प्रदान करेंगे। भारत निर्वाचन आयोग नई दिल्ली द्वारा मतदाता दिवस के अवसर पर मैं भारत हूं शीर्षक का एक गीत भी जारी किया जाएगा।

मतदाता सूची में नाम जोड़वाने कर रहे प्रेरित

जिन राज्यों में विधानसभा के चुनाव इस वर्ष प्रस्तावित है वहां भारत निर्वाचन आयोग द्वारा मतदाता सूची पुनरीक्षण का कार्य भी किया जा रहा है। इस कार्य में राजनीतिक दलों की सहभागिता को भी बल दिया जा रहा है। बीएलओ के साथ राजनीतिक दलों को बीएलए की नियुक्ति करने और डोर-टू-डोर सर्वे करने के निर्देश भी आयोग ने दिए हैं। आयोग की कोशिश है कि मतदाता सूची में प्रत्येक मतदाताओं का नाम शामिल रहे। मतदान के दौरान एक भी मतदाता मतदान से वंचित न रहे।

Posted By: Hemant Kumar Upadhyay

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close