बिलासपुर। Bilaspur News: मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के प्राथमिक स्वास्थ्य सुविधाओं को मजबूत करने के निर्देश का असर दिखाई देने लगा है। गुस्र्वार को कलेक्टर डा.सारांश मित्तर ने बिल्हा व मस्तूरी ब्लाक के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों में उपलब्ध संसाधनों का जायजा लिया। कोरोना की तीसरी लहर की आशंकाओं के बीच जिला प्रशासन ने अपनी तैयारी शुरू कर दी है।

मुख्यमंत्री बघेल ने कोरोना की संभावित तीसरी लहर के मद्देनजर गांव से लेकर शहर तक सरकारी अस्पतालों एवं स्वास्थ्य अधोसंरचना को मजबूत करने के लिए प्रदेशभर के कलेक्टरों को कार्ययोजना बनाने फरमान जारी कर दिया है। कलेक्टर डा. मित्तर ने सरकारी अस्पतालों में व्यवस्थाओं को मजबूत करने की दिशा में काम शुरू कर दिया है।

गुस्र्वार को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र बिल्हा एवं मस्तूरी का निरीक्षण कर आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। कलेक्टर ने सबसे पहले बिल्हा के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र का निरीक्षण किया। यहां मातृ शिशु अस्पताल एवं सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र संचालित है। उन्होंने वहां दवा वितरण कक्ष, प्रसूति कक्ष, पोस्ट प्रसूति कक्ष, आपाताकालीन वार्ड, आपरेशन कक्ष, प्रयोगशाला एवं अन्य व्यवस्थाओं को बारीकी से देखा।

इस दौरान उन्होंने मरीजों को दी जाने वाली सुविधाओं की जानाकारी ली। लैब में की जाने वाली विभिन्न् प्रकार की जांच के संबंध में मौजूद कर्मचारियों से पूछा। उन्होंने अस्पताल में शिशु रोग, स्त्री रोग, निश्चेतना, पैथालाजी, मेडिसीन एवं सर्जरी के चिकित्सकों की जानकारी ली। कलेक्टर ने बीएमओ को निर्देश दिए कि लैब में की जाने वाली जांच सुविधाओं का दायरा बढ़ाया जाए।

उन्होंने एक्स-रे की सुविधा शीघ्र चालू करने के निर्देश दिए। मस्तूरी के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र का भी जायजा लिया। कलेक्टर ने सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में दी जाने वाली सुविधाओं को देखा एवं आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। आवश्यकतानुसार भवन की मरम्मत के निर्देश पीडब्ल्यूडी के अधिकारियों को दिए।

वैक्सीनेशन सेंटर का जायजा

कलेक्टर ने बिल्हा एवं मस्तूरी के वैक्सीनेशन सेंटर का भी जायजा लिया। वहां मौजूद कर्मचारियों को शारीरिक दूरी के नियमों का पालन करते हुए व्यवस्थित टीकाकरण करने का निर्देश दिया। केंद्र में उपलब्ध वैक्सीन की जानकारी ली। संधारित किए जाने वाले रजिस्ट्ररों का भी अवलोकन किया।

Posted By: Yogeshwar Sharma

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

NaiDunia Local
NaiDunia Local
 
Show More Tags