बिलासपुर। Bilaspur News: यूथ फार नेशन का एक दिवसीय प्रशिक्षण एवं प्रोत्साहन कार्यक्रम 27 खोली स्थित समुदायिक भवन में आयोजित किया गया। इसमें महिला सशक्तीकरण के लिए प्रिया मिश्रा को स्त्री शक्ति सम्मान प्रदान किया गया। साथ ही अतिथियों ने अपने विचार भी रखे।

युवाओं को संबोधित करते हुए मुख्य वक्ता राजपूत करणा सेना की उपाध्यक्ष प्रतिज्ञा सिंह ने कहा कि आज के समय में नकारात्मक कार्यों की ओर अनजाने में ही युवा प्रभावित हो जाता है, जबकि समाज के प्रबुद्धजन की जिम्मेदारी है कि युवाओं को साकारात्मक एवं रचनात्मक कार्यों के लिए प्रेरित एवं प्रोत्साहित करे।

उन्होंने कहा कि आज महिलाओं को सशक्तीकरण की आवश्यकता नहीं है, क्योंकि महिलाएं जन्म से ही सशक्त होती हंै और पुरुषों से कहीं बेहतर होती हैं, लेकिन अपने समाज में दोयम रवैए की वजह से स्त्री को कमतर नजरिए से देखते हैं। रानी लक्ष्मीबाई को भी उनकी अदम्य साहस और वीरता के लिए मर्दानी कह दिया गया।

यानी कोई महिला वीरता और पराक्रम का अभूतपूर्व कार्य करें तब उसे मर्दों के बराबर समझा जाता है, लेकिन कभी किसी पुरुष को महिला की बराबरी करने को क्यों कहा नहीं जाता है या फिर श्रेष्ठता का पैमाना स्त्री को क्यों नहीं बनाया जाता है।

महिला को न सशक्तीकरण चाहिए ना और पुरुषों से बराबरी बल्कि समाज या पुरुष, सिर्फ और सिर्फ महिलाओं को दोयम दर्जे की नजर से देखना छोड़ दे तो भी महिला सशक्तीकरण जैसे शब्द सार्थक हो जाएंगे । भारतीय जनता विचार मंच के इंद्रराज सिंह ने युवाओं को नशे और तनाव से बचने के उपाय बताए और आत्महत्या जैसे गंभीर समस्याओं के समाधान पर चर्चा की।

साथ ही युवाओं को प्रोत्साहित किया। कार्यक्रम के अंत में संस्था के अध्यक्ष देवेंद्र सिंह भूवाल ने आभार प्रदर्शन किया। आयोजन को सफल बनाने में उमाशंकर साहू, दीपेश गौरहा, दिव्यानंद पटेल, विशाल सिंह परिहार, राहुल साहू, प्रिंस देवांगन, प्रखर द्विवेदी, उपेंद्र प्रकाश कौशिक, नेहा शर्मा, गीता सिंह, शांभवी आदि मौजूद थे।

Posted By: Yogeshwar Sharma

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

NaiDunia Local
NaiDunia Local
 
Show More Tags