Bilaspur News: बिलासपुर(नईदुनिया प्रतिनिधि)। स्कूलों में पढ़ने वाले विद्यार्थी अपने आसपास के रहने वाले बच्चों से लेकर युवा व बुजुर्गों को नशा मुक्त रहने के लिए जागरूक करेंगे। इसके अलावा छोटे बच्चों को गुड टच-बैड टच के बारे में जानकारी देंगे। इससे अपराध पर अंकुश लगेगा। पुलिस की रक्षा टीम महिला हिंसा उन्मूलन कार्यक्रम के तहत स्कूलों के छात्रों को प्रशिक्षण प्रदान कर रही है। साथ ही अपराध से बचाव के बारे में जानकारी दी जा रही है।

शासकीय पूर्व माध्यमिक शाला में पुलिस रक्षा टीम द्वारा महिला एवं बाल हिंसा उन्मूलन कार्यक्रम के तहत छात्र-छात्राओं को घरेलू हिंसा के विरुद्ध गुड टच- बैड टच, नशा उन्मूलन समेत अन्य के संबंध में जानकारी देकर जागरूक कर रहे हैं। आसपास मोहल्लों में रहने वाले बच्चों को नशा से होने वाले दुष्परिणाम से बचने के उपाय के बारे में जानकारी दी गई। इसके अलावा घरेलू हिंसा से किस प्रकार बचा जाए और किस प्रकार पुलिस से सहायता लेना चाहिए। इस संबंध में पुलिस की रक्षा टीम ने बताया। बच्चों के विकास के अलग-अलग पहलुओं के बारे में भी पुलिस रक्षा टीम व सभी शिक्षिकाओं ने बात की। प्रधान पाठक अनीता शर्मा ने छात्र-छात्राओं को कहा कि अपराध करना और सहना दोनों ही गलत है।

यदि आपके साथ कोई भी व्यक्ति दुर्व्यवहार कर रहा है तो उसकी शिकायत तुरंत ही पुलिस को कर सकते हैं। पुलिस रक्षा टीम हम तक पहुंचकर हमारी सुरक्षा करेगी। इस तरह की घटनाओं को दबाना या छुपाने से अपराध बढ़ता और साथ ही अपराधियों का हौसला बुलंद होता है। इसलिए पहली बार में ही कड़ा कदम उठाना चाहिए। यहां से जानकारी लेने के बाद अपने परिवार के बच्चों और आसपास के लोगों को भी जागरूक करें। इस अवसर पर प्रधान पाठक अनीता शर्मा, राज किशोरी तिर्की, नसरीन बानो कुरैशी, रचना परिहार, प्रीति पांडेय, विजयश्री शर्मा, उपासना सिंह, प्रार्थना पस्तरिया, बीएड के सभी प्रशिक्षु व छात्र-छात्राएं उपस्थित थे।

Posted By: Yogeshwar Sharma

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close