Bilaspur News: बिलासपुर(नईदुनिया प्रतिनिधि)। जिला कांग्रेस कमेटी शहर ग्रामीण के बैनर तले सोमवार को सुभाष चौक सरकंडा में स्वतंत्रता सेनानी सुभाषचंद्र बोस की जयंती मनाई गई और उनके आदमकद प्रतिमा पर माल्यार्पण किया गया। इस अवसर पर शहर अध्यक्ष विजय पांडेय ने कहा कि सुभाषचंद्र बोस एक स्वतन्त्रता सेनानी ,प्रखर राष्ट्रवादी नेता थे ,जो उदारवादी तो थे पर अंग्रेजो के सामने झुकने को तैयार नही थे ,सुभाष बाबू ने "दिल्ली चलो" तुम मुझे खून दो मैं तुम्हे आज़ादी दूंगा " जैसे प्रेरणादायक नारा दिए, जो स्वतन्त्रता सेनानियों में जोश भर देता था।

शहर विधायक शैलेष पांडेय ने सुभाष बाबू ने आज़ादी के लिए जर्मनी सहित अन्य देशों से संपर्क किया और आज़ाद हिंद फौज का गठन कर अंग्रेजो के विरुद्ध युद्ध की घोषणा की और उन्हें सफलता भी मिली, लेकिन नागालैंड के जलवायु सैनिकाें के अनुकल न होने से अधिकांश सैनिक बीमार पड़ गए। भारत छोड़ो आंदोलन का विरोध करने वाले सुभाष बाबू के आज़ाद हिंद फौज का भी विरोध कर रहे थे और अंग्रेजी सेना में गांव-गांव जाकर भर्ती करा रहे थे। आज वही लोग सत्ता पाने के लिए सुभाष बाबू को अपना बताने में लगे हुए है जबकि सुभाष चन्द्र बोस आरएसएस और उनके नेताओ को पसंद नही करते थे। हरीश तिवारी,ज़फ़र अली ,एसएल रात्रे ,चंद्रप्रकाश वाजपेयी ने कहा कि महात्मा गांधी से वैचारिक मतभेद होते हुए भी सुभाष चन्द्र बोस गांधी जी का बहुत सम्मान करते थे ,रंगून रेडियो स्टेशन से सुभाष बाबू ने सर्वप्रथम महात्मा गांधी को बापू कहकर संबोधित किया ,सुभाष चन्द्र बोस कांग्रेस के दो बार राष्ट्रीय अध्यक्ष थे और कांग्रेस से अलग होने के बाद नौजवान सभा का गठन किया और स्वतन्त्रता के लिए अनेक देशों का भ्रमण किये और सहयोग मांगा।

कार्यक्रम में शहर अध्यक्ष विजय पांडेय,शहर विधायक शैलेष पांडेय ,हरीश तिवारी,ज़फ़र अली, विनोद शर्मा,एसएल रात्रे,त्रिभुवन कश्यप,चन्द्र प्रकाश बाजपाई, एमआईसी राजेश शुक्ला,ब्लाक अध्यक्ष जावेद मेमन,विनोद साहू,अखिलेश बाजपाई,वीरेंद्र सारथी,ब्रजेश साहू,राजेश ताम्रकार,माधव ओत्तलवार,रीता मजूमदार,मनोज शर्मा,दिनेश सूर्यवंशी,सूर्यकांत साहू,सिकन्दर बादशाह,सुभाष ठाकुर,आसिफ खान,पूना राम कश्यप,करम गोरख,शंकर यादव,चितरंजन सिंह,हरमेंढर शुक्ल,घनश्याम कश्यप,लक्ष्मी जांगड़े,सत्येंद्र तिवारी,दीपक रायचेलवार,भरत जुर्यनी,अजय काले,ज़हूर अली,रेखेन्द्र तिवारी,श्यामलाल चांदनी आदि उपस्थित थे।सुभाष चौक में कार्यक्रम के दौरान सरकंडा सहित आसपास के मोहल्लेवासियों की सहभागिता रही। स्कूल बच्चों ने सांस्कृति कार्यक्रम की प्रस्तुति भी दी।

Posted By: Yogeshwar Sharma

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close