बिलासपुर। दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे अंग्रेजी माध्यम स्कूल नंबर वन में आज विभाजन विभीषिका स्मृति दिवस का आयोजन किया गया।इस अवसर पर बिलासपुर के उन गणमान्य व्यक्ति को बुलाया गया था जिन्होंने अपनी आंखों से गुलामी देखी थी, आजादी के बाद विभाजन में भारत आए थे। आज इस अवसर पर विधालय में पांच ऐसे शख्सियत सुरजीत सिंह मल्होत्रा, सुष्मिता चक्रवर्ती, वीना सेठ, रानी मिश्रा, एवं पूर्व प्राचार्य बीएन सैनी शामिल थे। इन पांचों गणमान्य ने अपनी आंखों से ब्रिटिश शासन को देखे थे उनके अत्याचार को महसूस किया था एवं विभाजन के बाद देश की हालत को अपने आंखो से देखे थे।

कार्यक्रम के प्रारंभ में विधालय के प्राचार्य केके मिश्रा ने सभी अतिथि का पुष्प गुच्छ से स्वागत किए। विद्यालय के छात्राओं ने स्वागत गीत गाए। स्वागत गीत के बाद अपर महाप्रबंधक विजय प्रताप सिंह, मंडल रेल प्रबंधक आलोक सहाय, सीपीओ (आईआर) एसडी पाटीदार ने सभी अतिथि का स्वागत शाल एवम श्रीफल से किए इस अवसर पर सीनियर डीपी ओ एवं विद्यालय के कंट्रोलिंग ऑफिसर प्रदीप मिश्रा, एपीओ एवं सहायक कंट्रोलिंग ऑफिसर राहुल गर्ग भी उपस्थित थे।

विधालय के छात्र वा छात्रा ने मनमोहक देश भक्ति गीत गाए।

विधालय में विभाजन विभीषिका स्मृति दिवस के अवसर पर एक पदर्शनी का आयोजन किया गया। इस प्रदर्शनी का उद्घाटन आज के अतिथिगण गीता काटकर किए। प्रदर्शनी में विभाजन के समय का अलग दृश्य को दिखायगय है। विधालय के छात्र वा छात्राओं द्वारा बनाया हुआ चित्र को भी इस प्रदर्शनी में दिखाया गया। अपर महाप्रबंधक विजय प्रताप सिंह बच्चों के उत्कृष्ट कार्यों एवम संस्कृति कार्यक्रम के लिए पुरुष्कार स्वरूप दस हजार रुपये दिए।

Posted By:

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close