बिलासपुर। मंडल सेक्रो द्वारा बच्चों के कल्याणकारी कार्यों की दिशा में हमेशा से महत्वपूर्ण भूमिका निभाती रही है। इसी के तहत मंडल सेक्रो की अध्यक्ष श्रद्धा पाण्डेय के मार्गदर्शन में बच्चों के स्वास्थ्य का विशेष ध्यान रखते हुए केंद्रीय रेलवे चिकित्सालय से समन्वय कर 28 नवंबर से दो दिसंबर तक पांच दिवसीय स्वास्थ्य जांच शिविर का आयोजन किया गया। लिटिल बन्नी स्कूल के बच्चों के लिए आयोजित इस शिविर के दौरान चिकित्सकों ने अपने सहयोगियों के साथ लिटिल बन्नी स्कूल के दोनों शाखाओं एवं ज्ञानदीप के बच्चों की स्वास्थ्य की जांच की गई।

चिकित्सक व उनकी टीम ने एक-एक बच्चे की कान, आंख, नाक, तालू, स्किन आदि की बारीकी से जांच की। सभी बच्चों का वजन व लंबाई की भी जांच की गई। स्वास्थ्य में गड़बड़ी पाए गए बच्चों का रेलवे चिकित्सालय में इलाज करवाने की सलाह शिक्षिकाओं के माध्यम से उनके स्वजनों को दी गई। बच्चों से कहा गया कि स्वच्छ रहने से मनुष्य कई बीमारियों से बच सकता है।

सभी अपने शरीर की सफाई पर विशेष ध्यान दें। भोजन के पूर्व व बाद में हाथ धोएं। प्रतिदिन शौच जाएं। नियमित स्नान करें। समापन अवसर पर मंडल सेक्रो की अध्यक्षा श्रद्धा पाण्डेय द्वारा शिविर में उपस्थित चिकित्सकों एवं उनके सहयोगियों की प्रशंसा करते हुए उनको सम्मानित किया गया । साथ ही उन्होंने कहा कि बच्चों में छोटी उम्र से ही अच्छी आदतों को डाला जाना चाहिए। इस अवसर पर मंडल सेक्रो की उपाध्यक्ष मीनाक्षी राज, सचिव मीरा यादव, साक्षी तोमर व अनीषा जांगीड उपस्थित थे।

Posted By: Yogeshwar Sharma

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close