बिलासपुर। Bilaspur Railway News: रेलवे सुरक्षा बल ने स्थापना दिवस सप्ताह के तहत विशाल रक्तदान शिविर का आयोजन किया। बुधवारी बाजार स्थित सुरक्षा बल के बैरक में आयोजित इस शिविर के दौरान 68 अधिकारी व बल सदस्यों ने बिलासा ब्लड बैंक को स्वेच्छित रक्तदान किए। इसके साथ-साथ स्वच्छता अभियान भी चलाकर लोगों को जागरूक भी किया गया। इस शिविर का शुभारंभ सुबह 10:30 बजे से हुआ।

शिविर की जानकारी सभी को पहले दे दी गई थी और यह अपील की गई, जो इस शिविर के जरिए रक्तदान करना चाहता है वह शामिल हो सकते हैं। अधिकारी व बल सदस्यों ने इसके लिए दिलचस्पी दिखाई। वरिष्ठ मंडल सुरक्षा आयुक्त ऋषि कुमार शुक्ला, निरीक्षक भास्कर सोनी, बीके चौधरी, कुंदन कुमार झा व रागनी ध्रुव, निरीक्षक रवि कुमार, जोनल मुख्यालय से निरीक्षक अजय शर्मा, स्वपन समेत अन्य बल सदस्यों ने रक्तदान किए। बिलासा ब्लड बैंक में ब्लड को सुरक्षित रखा जाएगा। जरूरतमंदों को ब्लड बैंक के द्वारा इसे उपलब्ध कराया जाएगा।

ब्लड बैंक से जरूरतमंदों को ब्लड देने के नियमों पर गौर करें तो जिस समूह के खून की जरूरत होती है और जितनी मात्रा में आवश्यकता होती है, उतनी मात्रा किसी अन्य रक्त समूह की जरूरतमंदों को ब्लड बैंक में जमा करना पड़ता है। अदला-बदली की शर्तों के तहत रक्त की उपलब्धता कराई जाती है। इसके पीछे प्रबंधन की मंशा रहती है कि जरूरतमंदों को किसी भी समूह का रक्त तत्काल उपलब्ध कराया जा सके। आरपीएफ ने रक्तदान के साथ-साथ स्वच्छता अभियान भी चलाया। जिसमें रेलवे कालोनियों के साथ- साथ बैरक की सफाई की गई। कचरा उठाने के बाद उसे फेंका भी गया। इस दौरान बल सदस्यों की ओर से लोगों को जागरूक भी किया गया।

Posted By: Yogeshwar Sharma

NaiDunia Local
NaiDunia Local