बिलासपुर।जोनल स्टेशन में यात्रियों को बर्थ से संबंधित जानकारी नहीं मिल पा रही है। गेट क्रमांक तीन के बाजू पर लगी इलेक्ट्रिानिक आरक्षण चार्ट मशीन कई दिन से बंद है। ऐसे में यात्रियों को बर्थ से संबंधित जानकारी लेने के लिए टीटीई के आगे- पीछे घूमना पड़ रहा है। पहले इस सुविधा को उपलब्ध कराने के लिए प्लेटफार्म पर आरक्षण चार्ट बोर्ड लगा होता था। जिसमें प्रिंट से निकले आरक्षण चार्ट को चस्पा कर दिया जाता था। यात्री इसे देखने के बाद बर्थ में बैठते थे। यह उन यात्रियों के लिए सुविधाजनक व्यवस्था है, जिनका टिकट वेटिंग में रहता है। फाइनल चार्ट से ही बर्थ कंफर्म होने की जानकारी मिलती थी। पर रेलवे ने बाद में यह सुविधा को पेपरलैस कर दी। अब यह जानकारी इलेक्ट्रिानिक चार्ट के माध्यम से दी जाती है।

बिलासपुर रेलवे स्टेशन में यह चार्ट उन जगहों पर फीड की गई, जहां से यात्री प्रवेश करते हैं। इसी के तहत द्वार क्रमांक तीन पर इलेक्ट्रिोनिक आरक्षण चार्ट लगाया गया। अधिकांश यात्री इस द्वार से स्टेशन में प्रवेश करते है। इसमें पूरे समय अलग- अलग ट्रेनों की कंफर्म बर्थ वाले यात्रियों की डिसप्ले होती रहती है। इससे यात्रियों को किसी से जानकारी लेने परेशानी नहीं होती। पर अभी यात्रियों को समस्या हो रही है। क्योंकि यह मशीन पिछले कई दिनों से बंद है। ऐसा नहीं है की जिम्मेदार अधिकारियों को इसकी जानकारी नहीं है। पर सुधार ही नहीं करा रहे हैं। इसका खामियाजा यात्रियों को परेशान होकर भुगतना पड़ रहा है।

यात्री बर्थ की जानकारी के लिए कभी टीटीई लाबी जाते हैं तो कभी उनके आगे- पीछे घूमते हैं। इस दौरान टीटीई ने जानकारी दे दी तो ठीक, नहीं तो बिना जानकारी लिए ही खाली हाथा लौटना पड़ता। यात्री इसकी शिकायत भी कर चुके हैं। लेकिन सुधार नहीं हो रहा है। ऐसे में यात्रियों के बीच नाराजगी भी देखी जा रही है। उनका कहना है कि सुविधा सुचारू रूप से मिलनी चाहिए।

Posted By: Yogeshwar Sharma

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close