Vande Bharat Express: बिलासपुर(नईदुनिया प्रतिनिधि)। वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन में सफर करने की इच्छा रखने वाले यात्रियों का इंतजाम खत्म हो गया है। यात्री इस ट्रेन में 10 दिसंबर से आरक्षण करा सकते हैं। आरक्षण केंद्र में इसे फीड कर दिया गया है। इसके साथ ही ट्रेन का नंबर और समय सारिणी भी घोषित कर दी गई है। यह ट्रेन बिलासपुर से नागपुर के बीच की दूरी 5 घंटे 30 मिनट में तय करेगी।

बिलासपुर से नागपुर के बीच चलने वाली यह महत्वपूर्ण ट्रेन 20825/ 20826 नंबर के साथ चलेगी। शुक्रवार को न केवल नंबर व समय जारी किया गया, बल्कि रेलवे ने यह भी घोषणा कर दी है कि ट्रेन का शुभारंभ 11 दिसंबर को हो रहा है। लेकिन 12 दिसंबर से यह ट्रेन बिलासपुर से नियमित चलेगी। रेलवे को उम्मीद है कि इस ट्रेन को यात्रियों से बेहतर रिस्पांस मिलेगा और जितनी उम्मीदें जताई गई है, उससे कहीं ज्यादा रिजर्वेशन कराने के लिए यात्री दिलचस्पी दिखाएंगे।

बिलासपुर जोन की वंदे भारत ट्रेन को पीएम मोदी कल दिखाएंगे हरी झंडी

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 11 दिसंबर को नागपुर-बिलासपुर वंदे भारत एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखाएंगे। नागपुर रेलवे स्टेशन में आयोजित मुख्य समारोह की दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे जोन ने जोरदार तैयारी की है। यह ट्रेन शाम को बिलासपुर रेलवे स्टेशन पहुंचेगी। इस दौरान स्टेशन में प्रथम यात्रियों एवं क्रू स्टाफ का भव्य स्वागत रेलवे प्रशासन द्वारा किया जाएगा। इसके अलावा वंदे भारत एक्सप्रेस की खुशी में शाम को रेल परिवार के सदस्यों द्वारा विभिन्न् सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा।

बिलासपुर से 6:45 बजे तो नागपुर से 14:05 बजे छूटेगी

यह ट्रेन बिलासपुर से 6:45 बजे छूटकर 8:01 बजे रायपुर, 8:48 बजे दुर्ग, 9:07 बजे राजनांदगांव, 10:28 बजे गोंदिया और 12:15 बजे नागपुर रेलवे स्टेशन पहुंचेगी। इस तरह यात्री पांच घंटे 30 मिनट में बिलासपुर से नागपुर पहुंच जाएंगे। वापसी में ट्रेन नागपुर से 14:05 बजे छूटकर 15:36 बजे गोंदिया, 16:44 बजे राजनांदगांव, 17:15 बजे दुर्ग, 17:50 बजे रायपुर और 19:35 बजे बिलासपुर रेलवे स्टेशन पहुंचेगी।

मांग पर राजनांदगांव स्टेशन में ठहराव की सुविधा

पूर्व में जारी संभावित समय सारिणी में राजनांदगांव रेलवे स्टेशन में स्टापेज नहीं था। लेकिन वहां के सांसद ने ठहराव की मांग की। इस स्टेशन में ट्रेन की आवश्यकता भी बताई गई। लिहाजा ट्रेन की फाइनल समय सारिणी में राजनांगांव रेलवे स्टेशन को भी जोड़ दिया गया। दोनों प्रारंभिक स्टेशन के अलावा यह ट्रेन बीच के केवल चार स्टेशनों में ठहरेगी।

ट्रेन पहुंची नागपुर रेलवे स्टेशन

वंदे भारत ट्रेन की रैक शुक्रवार को बिलासपुर से नागपुर के लिए रवाना हो गई है। कोचिंग डिपो मंें ट्रेन का परीक्षण किया गया। इसके अलावा जब ट्रेन जोनल स्टेशन से रवाना हुई तो नागपुर तक इसका ट्रायल भी किया गया। दरअसल रेलवे परिचालन के दिन किसी तरह की दिक्कत नहीं चाहती। इसलिए पहले से सारी तैयारियां की जा रही हैं। अब ट्रेन में किसी तरह की कमी नहीं है।

Posted By: Abrak Akrosh

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close