बिलासपुर। Bilaspur Railway News: आरपीएफ स्थापन दिवस सप्ताह मना रही है। इसी कड़ी में मंगलवार को पेंड्रारोड, रायगढ़, चांपा समेत अन्य स्टेशनों में नुक्कड़ नाटक का आयोजन कर यात्रियों को जागरूक किया गया। बिलापुर रेलवे स्टेशन में शाम छह बजे से जागरूकता अभियान चलाया जाएगा। 20 सितंबर 1985 को रेलवे सुरक्षा बल को संघ का सशस्त्र बल का दर्जा प्राप्त होने के उपलक्ष्य में स्थापना दिवस मनाया जाता है। इस अवसर पर सोमवार को सुरक्षा सम्मेलन का आयोजन किया गया।

इस दौरान उत्कृष्ट कार्य करने वाले बल सदस्यों को पुरस्कार देकर नवाजा गया। इस मौके पर आरपीएफ ने 26 सितंबर तक स्थापना सप्ताह मनाने का निर्णय लिया है। इस बीच रक्तदान, वाद- विवाद प्रतियोगिता के अलावा स्वच्छता अभियान भी चलाया जाएगा। मंगलवार से इसकी शुरुआत हो चुकी है। पेंड्रारोड रेलवे स्टेशन में आरपीएफ के अधिकारी व बल सदस्य पहुंचे और नुक्कड़- नाटक के जरिए यात्रियों को जागरूक किया गया। उन्हें बताया गया कि जहरखुरानी, सामान की चोरी या फिर अन्य कोई मुसीबत आने पर हेल्पलाइ नंबर 139 पर काल करें।

आरपीएफ उनकी मदद के लिए हाजिर हो जाएगी। इसके साथ ही उन्हें धू्रमपान न करने और ऐसा करते पाए जाने पर रेलवे अधिनियम के तहत कार्रवाई के प्रावधान को बताया गया। जोनल स्टेशन में इसी तरह के आयोजन होंगे। शाम छह बजे आयोजित इस कार्यक्रम की तैयारी में अमला जुटा हुआ है। इसमें आरपीएफ के वरिष्ठ अधिकारी भी उपस्थित रहेंगे। सप्ताह के दौरान पेंटिंग प्रतियोगिता भी होगी। आयोजन की एक रुपरेखा ही तैयार की गई है। इसके अलावा जिम्मेदारी भी तय की गई है, ताकि बेहतर आयोजन हो सके।

Posted By: Yogeshwar Sharma

NaiDunia Local
NaiDunia Local