बिलासपुर। Bilaspur Railway News: जोनल स्टेशन में नियमों की धज्जियां उड़ रही है। गुरुवार को रेल मंडल के सहायक वाणिज्य प्रबंधक एस. भारतीयन व कमर्शियल निरीक्षक धनंजय कुमार के औचक निरीक्षण में एक नहीं बल्कि तीन स्टालों में खामियां नजर आईं। बहुउद्देश्यीय एंड बुक स्टाल व मिल्क पार्लर में चाय- काफी मशीन लगी हुई थी। इसके अलावा एक स्टाल में रखे खाना के एक भी पैकेट में कीमत, बनने की तारीख व वजन लगा स्टीकर नहीं था। इस मामले की रिपोर्ट बनाकर संबंधित स्टाल संचालकों के खिलाफ जुर्माने की कार्रवाई की जाएगी।

दोनों अफसर दोपहर करीब एक बजे अचानक जोनल स्टेशन पहुंचे। हालांकि वे किसी दूसरे काम से स्टेशन पहुंचे थे। पर अचानक कुछ स्टालों की जांच करने लगे। इस दौरान सबसे पहले गेट क्रमांक तीन के बाजू में संचालित बहुद्देश्यीय स्टाल एंड बुक स्टाल पहुंचे। बहुद्देश्यीय स्टाल में यात्रियों की जरूरत की चीजें साबुन, तेल, टूथब्रश के अलावा चिप्स, कुरकुरे आदि सामान ही रखे जा सकते हैं।

चाय-काफी बेचने की अनुमति नहीं है। इसके बाद भी संचालक मशीन रखा हुआ था। मशीन नजर न आए इसलिए उसने सामने चिप्स-कुरकुरे आदि पैकेट को रखे हुए थे। इसके बाद भी अधिकारियों की नजर उस पर पड़ गई। स्टाल में मौजूद कर्मचारी से जब मशीन के संबंध में पूछा गया तो उनकी बोलती बंद हो गई। इसके अलावा नो- बिल, नो पेमेंट का बोर्ड भी नहीं था। इस स्टाल से कुछ कदम की दूरी पर मिल्क कार्नर है। यहां तो चिप्स, कुरकुरे, बिस्किट के अलावा चाय-काफी की मशीन भी रखी हुई थी।

यह भी नियम के विपरीत है। इसके बाद उल्लंघन कर इन सामानों की बिक्री की जाती है। जांच टीम ने आरपीएफ क्राइम ब्रांच के बाजू संचालित स्टाल में भी दबिश दी। यहां तो भारी गड़बड़ी मिली। स्टाल में खाना व नाश्ते के जितने पैकेट रखे थे, उनमें से किसी में भी कीमत, वजन व बनने की तारीख लिखा हुआ स्टीकर नहीं था। जबकि इसे लेकर सख्त निर्देश है। इसी के आधार पर यात्रियों को यह जानकारी मिलती है कि खाना व नाश्ता ताजा है और इसके एवज में कर्मचारी अधिक कीमत तो नहीं वसूल रहे हैं। इस लापरवाही के लिए तीनों स्टाल संचालकों पर जुर्माने की कार्रवाई की जाएगी।

Posted By: Yogeshwar Sharma

NaiDunia Local
NaiDunia Local