बिलासपुर। दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे महिला कल्याण संगठन (सेक्रो) मुख्यालय की महिला सदस्यों द्वारा पर्यावरण संरक्षण का संदेश देने के लिए आधारशीला स्कूल परिसर पौधे रोपे गए। पौधे लगाने के साथ ही यह संकल्प लिया गया कि पर्यावरण संरक्षण को लेकर उनसे जितना हो सकेगा, वह करेंगी। यह पौधारोपण कार्यक्रम संगठन की अध्यक्ष डा. वनिता जैन के नेतृत्व में स्कूल परिसर में आयोजित हुआ। चूंकि कार्यक्रम की रूपरेखा पहले ही तैयार कर ली गई और सभी सदस्यों को विशेष रूप से उपस्थित होने के लिए कहा गया था।

लिहाजा महिला सदस्य समय पहुंचीं। पर्यावरण संरक्षण की महत्ता एवं पर्यावरण संरक्षण में एक जागरूक संगठन की तरह अपनी भूमिका को जिम्मेदारी पूर्वक निभाने के लिए दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे में लगातार पौधारोपण एवं पर्यावरण से संबंधित कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं। इसके साथ ही दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे न केवल किसी विशेष अवसर पर बल्कि सालभर जल, पर्यावरण एवं वातावरण को संरक्षित रखने के लिए प्रयासरत है। दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे के इन सफल प्रयासों का प्रत्यक्ष उदाहरण बिलासपुर स्थित रेलवे की कालोनियां है। जहां केवल हरियाली है। यहां से गुजरने वाले लोगों को यहां की हरियाली खूब भाती है।

हरियाली को लेकर लगातार पौधारोपण कार्यक्रम हो रहा है। इसके अलावा जागरूकता से जुड़े कार्यक्रम भी सेक्रो की ओर से कराए जाते हैं। इसके साथ ही दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे महिला कल्याणकारी संगठन रेलवे कर्मचारियों एवं उनके स्वज के कल्याण के लिए कार्य करने वाला एक संगठन है। यह संगठन विशेषकर महिलाओं के उत्थान के लिए विभिन्न् कार्यकलापों में संलग्न है। इसी के अन्तर्गत सेक्रो द्वारा आधारशिला, बाल वाटिका, रेलवे हास्पिटल कैन्टीन आदि संचालित किए जा रहे हैं। इसके साथ ही समय-समय पर समाज कल्याण कार्यों में अपना योगदान भी संगठन की महिला सदस्य देतीं है। सभी सदस्यों ने पौधारोपण कार्यक्रम की तरह पौधे लगाए। उनका कहना था कि इन पौधों की देखभाल के लिए समय देंगी।

Posted By: Abrak Akrosh

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close