बिलासपुर। स्वच्छता के केंद्र के मापदंडों पर खरा उतरने पर बिलासपुर को तीसरी बार ओडीएफ प्लस प्लस दर्जा मिला है। यह बिलासपुर के लिए बड़ी उपलब्धि साबित हुए है। मालूम हो कि राज्य अंतर्गत रायपुर और भिलाई नगर निगम को भी ओडीएफ प्लस- प्लस का सर्टिफिकेट मिला है। स्वच्छता सर्वेक्षण के तहत जुलाई में केंद्र की टीम छत्तीसगढ़ में ओडीएफ प्लस- प्लस के लिए सर्वे करने आई थी। टीम ने निगम के सभी सार्वजनिक शौचालयों के निरीक्षण किया था, इस दौरान खुले में शौचमुक्त को लेकर जोर दिया गया।

इसमे सुलभ शौचालय की सफाई व्यवस्था और लोगों द्वारा इसका उपयोग आदि पर बारीकी से निरीक्षण किया गया। इसमे बिलासपुर नगर निगम के अंतर्गत आने वाले तमाम सुलभ शौचालय में सफाई की स्तरीय व्यवस्था के साथ बेहतर प्रबंधन के साथ कार्य करते हुए सफाई पर काफी ध्यान दिया गया जो अधिकारियों के निरिक्षण में प्लस रहा है। इन्ही बातों को ध्यान में रखते हुए केंद्रीय टीम ने सर्वे रिपोर्ट में बिलासपुर नगर निगम को ओडीएफ प्लस प्लस में रखा है। लगातार तीन सालों से बिलासपुर के ओडीएफ प्लस प्लस में आना एक बड़ी उपलब्धि है। इस उपलब्धि पर

नगर निगम आयुक्त अजय कुमार त्रिपाठी का कहना है कि

आगे भी बेहतर सफाई करते रहेंगे। बिलासपुर नगर निगम को पूर्व में ओडीएफ प्लस प्लस मिला था, इस बार भी ओडीएफ प्लस प्लस मिला है। हम आगे भी शहर की बेहतर सफाई करते रहेंगे। मालूम हो कि टीम ने नदी किनारे के हिस्से का सर्वे करने के साथ ही शहरवासियों से फीडबैक लिया था। बिलासपुर नगर निगम में 35 सार्वजनिक शौचालयों का सर्वे कर मौके की फोटो लेकर भ केंद्र को भेजी गई थी। जो सभी मापदंड में खरा उतरा है।

Posted By: Yogeshwar Sharma

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close