बिलासपुर । जनता कांग्रेस छत्तीसगढ़ के सुप्रीमो व पूर्व मुख्यमंत्री अजीत जोगी के गढ़ मरवाही विधानसभा क्षेत्र के अंतर्गत आने वाले पेंड्रा व गौरेला नगर पंचायत में भाजपा की सरकार बननी तय हो गई है। मंगलवार को एक बड़ी राजनीतिक घटनाक्रम के तहत जिला भाजपाध्यक्ष रामदेव कुमावत ने पेंड्रा नगर पंचायत के तीन निर्दलीय व जकांछ के एक पार्षद को भाजपा की सदस्यता ग्रहण कराई । इसके साथ ही दोनों नगर पंचायत में अब भाजपा का कब्जा तकरीबन तय हो गया है।

जकांछ सुप्रीमो जोगी को अपने ही गढ़ में राजनीतिक रूप से करारी शिकस्त झेलनी पड़ रही है। जकांछ के रणनीतिकारों की रणनीतिक चूक कहें या फिर अति आत्मविश्वास । नगर पंचायत पेंड्रा के एक जकांछ पार्षद ने पार्टी की प्राथमिक सदस्यता से इस्तीफा देने के पांच घंटे के भीतर भाजपा की सदस्यता ग्रहण कर ली है।

जकांछ पार्षद के टूटकर भाजपा के पाले में जाने की खबर मिलते ही पार्टी के रणनीतिकारों में हड़कंप मच गया है। शहर सरकार बनाने का सियासी सपना देख रहे कांगे्रस व जकांछ के रणनीतिकारों को उस समय और करारा झटका लगा जब तीन निर्दलीय पार्षदों ने एकजुटता का परिचय देते हुए पेंड्रा से सीधे जिला भाजपा कार्यालय पहुंचे व जिलाध्यक्ष कुमावत के हाथों भाजपा की सदस्यता ग्रहण कर ली ।

भाजपा प्रवेश को लेकर इनका राजनीतिक मिशन इतने गोपनीय ढंग से चला कि कांग्रेस व जकांछ के स्थानीय और प्रादेशिक नेताओं को कानों कान भनक तक नहीं लग पाई । भाजपा प्रवेश के बाद जब सोशल मीडिया के जरिए फोटो व खबर वायरल होनी शुरू हुई तब रणनीतिकारों को इस बात की जानकारी लगी ।

तब तक बहुत देर हो चुकी थी। भाजपा सदस्यता ग्रहण करने वालों में पेंड्रा नगर पंचायत के निर्दलीय पार्षदों में वार्ड क्रमांक 11 के पार्षद राकेश जालान, वार्ड क्रमांक15 की पार्षद शकुंतला जायसवाल, वार्ड क्रमांक छह के पार्षद पारस चौधरी एवं वार्ड क्रमांक 8 से जनता कांग्रेस छत्तीसगढ़ के पार्षद शाहिद राईन ने भाजपा की सदस्यता ग्रहण की ।

जिस वक्त जकांछ के एक व तीन निर्दलीय पार्षदों ने पार्टी की सदस्यता ग्रहण की उस वक्त जिला भाजपा कार्यालय में भाजपा के निर्वाचित पार्षद शरद गुप्ता, राकेश चतुर्वेदी, सुनीता राठौर, प्रेमवती कोल सहित भाजपा नेता विष्णु अग्रवाल, मंडल अध्यक्ष भूधर सोनी, नीरज जैन, रितेश फरमानिया, उपेंद्र बहादुर सिंह, गोलू राठौर, श्रीकांत चतुर्वेदी, सोनू वाधवानी, दीपक बंसल, सौरभ अग्रवाल सहित बड़ी संख्या में पदाधिकारी उपस्थित थे।

गौरेला में भाजपा को स्पष्ट बहुमत

गौरेला नगर पंचायत में भाजपा को स्पष्ट बहुमत है। यहां भाजपा के नौ पार्षद चुनाव जीत गए हैं। एक निर्दलीय पार्षद ने परिणाम के बाद ही भाजपा की सदस्यता ग्रहण कर ली थी। कांग्रेस के दो,जनता कांग्रेस छत्तीसगढ़ के तीन व एक निर्दलीय पार्षद चुनाव जीतने में सफल रहे ।

संख्या बल के आधार पर नजर डालें तो गौरला नगर पंचायत में भाजपा के 10 पार्षद हैं। यहां भाजपा की शहर सरकार बनना तय है। स्पष्ट बहुमत के बाद भी कांग्रेसी रणनीतिकार यहां अपनी सरकार बनाने की संभावना तलाश रहे हैं। जाहिर है तोड़-फोड़ पर भरोसा कर रहे हैं।

एनवक्त पर जालान का कटा टिकट

नगर पंचायत पेंड्रा में पार्षद पद के उम्मीदवारों की सूची जारी करते वक्त राकेश जालान की उम्मीदवारी तय कर दिया गया था। बी फार्म जारी करते उनके नाम को काटकर बजरंग अग्रवाल को अधिकृत उम्मीदवार बना दिया। नाराज जालान ने निर्दलीय प्रत्याशी के रूप में फार्म भरा और चुनाव भी जीत गए । टिकट वितरण के दौरान उभरी कटुता के कारण जालान ने कांग्रेस में वापसी के बजाय भाजपा का दामन थामना उचित समझा ।

- पेंड्रा नगर पंचायत के तीन निर्दलीय व जकांछ के एक पार्षद ने जिला भाजपा कार्यालय में भाजपा की सदस्यता ग्रहण कर ली है। निर्दलीय और जकांछ के पार्षद के भाजपा प्रवेश के बाद अब गौरेला के साथ ही पेंड्रा नगर पंचायत में हमारी शहर सरकार बनने का रास्ता साफ हो गया है। गौरेला नगर पंचायत में हम स्पष्ट बहुमत में है। - रामदेव कुमावत-जिलाध्यक्ष भाजपा

Posted By: Nai Dunia News Network

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close